free tracking
Breaking News
Home / देश दुनिया / इस कारण से भारत के युवा बार बार जाते है यूक्रेन

इस कारण से भारत के युवा बार बार जाते है यूक्रेन

दोस्तों जबसे युक्रेन और रूस के बीच तनाव शुरू हुआ है तबसे युक्रेन कुछ ज्यादा ही सुर्खियों में है .आपको बता दे वैसे तो युक्रेन में ऐसा बहुत कुछ है जिसकी वजह से हर तरफ युक्रेन के चर्चे होते रहते है और इसलिए  हर देश के लोग युक्रेन जाने के सपने देखते है .आपको बता दे युक्रेन में एक ऐसी ख़ास चीज़ है जिसके लिए भारत के युवा युक्रेन जाने के लिए बेताब रहते है .यदि आप भी जानना चाहते है कि क्यों भारत का हर युवा है युक्रेन का दीवाना तो इस खबर को अंत तक पढ़े .

 ऐसी कई दिलचस्प बातें हैं, जिसकी वजह से यूक्रेन दुनियाभर में जाना जाता था।

रूस और यूक्रेन, इन दोनों देशों से आ रही विनाशकारी तस्वीरों ने पूरी दुनिया को सोच में डाल दिया है। यूक्रेन में हर जगह अफरा तफरी का माहौल बना हुआ है। यहां हर कोई अपनी जान बचाकर देश छोड़ने की बात कर रहा है। लेकिन यूक्रेन सिर्फ इस युद्ध की वजह से चर्चा में नहीं रहा है, ऐसी कई दिलचस्प बातें हैं, जिसकी वजह से यूक्रेन दुनियाभर में जाना जाता था। चलिए आज हम आपको उन फैक्ट्स के बारे में बताते हैं, जो यूक्रेन को लेकर काफी हैरान कर देने वाले हैं।

यूरोप के सबसे बड़े देशों में से एक

क्षेत्रफल की दृष्टि से यूक्रेन यूरोप के सबसे बड़े देशों में से एक है। दिलचस्प बात यह है कि देश की आबादी 46 मिलियन है, जो जर्मनी और फ्रांस की आबादी से कम है। खेती के मामले में दुनिया में यूक्रेन तीसरे नंबर पर आता है।

परमाणु हथियार हैं सबसे ज्यादा –

ये देश दुनिया में तीसरे सबसे बड़े परमाणु हथियार रखने वाले देश के रूप में भी प्रसिद्ध है। आपको बता दें, यूरोप में रूस के बाद यहां सबसे ज्यादा सेना है और यहां की आर्मी में भर्ती होना अनिवार्य माना जाता है।

प्यार की सुरंग

टनल ऑफ लव यूक्रेन की सबसे प्यारी और पसंदीदा जगहों में से एक है। यह एक रेलवे लाइन है जो क्लेवन स्टेशन से शुरू होती है और ओरझिव के उत्तरी भाग तक जाती है। इस 4.9 किमी लंबे टनल को प्यार की सुरंग कहा जाता है, जो खूबसूरत जंगलों से घिरा हुआ है। ये उन लोगों के लिए बेहद लोकप्रिय जगह है, जो शांति में अकेले घूमना पसंद करते हैं या फिर अपने पार्टनर के साथ कुछ हसीन पल बिताना चाहते हैं।

किलों की दुनिया

यूक्रेन लगभग 5000 किलों का घर है, और इतिहास प्रेमियों के लिए एक परफेक्ट जगह है। देश का कमियानेट्स-पोडिल्स्की महल उन आकर्षक महलों में ही आता है, जहां पर्यटकों की भीड़ सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। इस किले के अलावा पलानोक कैसल, अक्करमैन किला, हरियाली से घिरा पिधिरत्सी कैसल भी इन्हीं खूबसूरत किलों में आते हैं।

दुनिया का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन

Arsenalna अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन, कीव शहर मेट्रो लाइन पर स्थित है, जो 105.5 मीटर गहरा है। ये स्टेशन दुनिया के सबसे गहरे मेट्रो स्टेशन से प्रसिद्ध है। यहां के कई स्टेशन इतने ही गहरे हैं।

देश खूबसूरत लड़कियों के लिए भी है मशहूर

यूक्रेन न सिर्फ अपनी तकनीकी चीजों के लिए बेहद मशहूर है, बल्कि यहां की महिलाएं भी दुनिया की सबसे खूबसूरत स्त्रियों में आती हैं। साथ ही घर के काम से लेकर संसद तक यहां की महिलाएं पुरुषों से कंधे से कंधा मिलाकर चलती हैं।

वर्ल्ड हैरिटेज में शामिल हैं यहां की 7 जगहें

यूक्रेन को ऐतिहासिक धरोहरों का देश भी कहते हैं। यहां 7 ऐसी जगहें हैं, जो वर्ल्ड हेरिटेज साइट लिस्ट में आती हैं। कुछ प्रमुख जैसे कीव का संत सोफिया कैथेड्रल और लवीव का ऐतिहासिक सेंटर वर्ल्ड हेरिटेज साइट में आते हैं।

 

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published.