free tracking
Breaking News
Home / राजनीती / आ गया UP का एक और सर्वे,बढ़ गयी योगी की मुश्किल,सपा को हुआ फायदा

आ गया UP का एक और सर्वे,बढ़ गयी योगी की मुश्किल,सपा को हुआ फायदा

दोस्तों जैसा कि हमने आपको चुनाव को लेकर हुए एक सर्वे के बाद उसके परिणाम अनुसार बताया था कि किस राज्य में कौन सी सरकार आने वाली है . जनता ने चुनाव को लेकरे खुल के अपने विचार बताये .उसके बाद एक और सर्वे किया गया है जिसका परिणाम सामने आगया  है. जिस ये पक्का होगया है कि यू पी में कौन सी सरकार आने वाली है . लेकिन क्या सीवोटर के ओपिनियन पोल के अनुसार ही चुनाव के परिणाम आयेंगे या फिर कोई ट्विस्ट आ सकता है .

उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी फिर सत्ता हासिल करने में कामयाब रहेगी या समाजवादी पार्टी बाजी पलट देगी? या फिर कांग्रेस या बसपा पिछले चुनाव के खराब प्रदर्शन के उलट इस बार कोई चमत्कार कर पाएंगी? भले ही इन सवालों का सटीक जवाब 10 मार्च को मिलेगा, लेकिन सीवोटर के ओपिनियन पोल के बाद ओपिनियन पोल में भी बीजेपी की जीत की भविष्यवाणी की गई है। सपा 2017 के मुकाबले भारी बढ़त हासिल करती दिख रही है, लेकिन बसपा और कांग्रेस के प्रदर्शन में सुधार होता नहीं दिखाया गया है।

सोमवार रात प्रसारित ओपनियन पोल में कहा गया है कि यूपी की 403 सीटों वाली विधानसभा में बीजेपी आसान जीत दर्ज करेगी। हालांकि, बीजेपी पिछली बार की तरह 300 पार तो जाती नहीं दिख रही है। प्री-पोल सर्वे के मुताबिक, बीजेपी को 227 से 254 सीटें मिल सकती हैं। सपा गठबंधन को 136 से 151 सीटें मिल सकती हैं। यूपी की चार बार सीएम रहीं मायावती की पार्टी बीएसपी का बुरा दौर जारी रह सकता है। पार्टी महज 8 से 14 सीटों पर सिमट सकती है। वहीं, प्रियंका गांधी की मेहनत के बावजूद कांग्रेस के हाथ महज 6-11 सीटें आने की संभावना जताई गई है।

सीएम पद के लिए योगी सबसे लोकप्रिय: सर्वे


ओपिनियन पोल के नतीजे बताते हैं कि मुख्यमंत्री पद के लिए योगी आदित्यनाथ सबसे लोकप्रिय उम्मीदवार हैं। सर्वे में हिस्सा लेने वाले 53.4 फीसदी लोगों ने कहा कि वह एक बार फिर योगी को सीएम देखना चाहते हैं। दूसरे नंबर पर अखिलेश यादव हैं। 31.5 फीसदी लोग इस बार सपा अध्यक्ष को मौका देना चाहते हैं। वहीं, 11.5 फीसदी ने मायावती को पसंद बताया तो कांग्रेस महासचिव को महज 2.5 फीसदी लोगों ने वोट किया।

क्या है सी वोटर का आकलन?


सी वोटर के  ताजा ओपिनियन पोल के मुताबिक यूपी में एक बार फिर योगी सरकार बन सकती है। बीजेपी का कमल 223 से 235 सीटों  पर खिल सकता है। अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी 2017 के मुकाबले काफी बढ़त हासिल करती दिख रही है, लेकिन सत्ता से दूर रह सकती है। सपा 145 से 157 सीटें जीत सकती है। बीएसपी का हाथी अब भी 2017 की सुस्त चाल से ही चलता दिख रहा है। बीएसपी को 8 से 16 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है तो कांग्रेस के हाथ में 0-3 सीटें ही आने की संभावना जताई गई है। अन्य के खाते में 4-8 सीटें जा सकती हैं।

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *