free tracking
Breaking News
Home / देश दुनिया / इस देश मे दुनिया का सबसे बड़ा हिन्दू मन्दिर,पर यहां हिन्दुओ की आबादी है 0,कारण है ये

इस देश मे दुनिया का सबसे बड़ा हिन्दू मन्दिर,पर यहां हिन्दुओ की आबादी है 0,कारण है ये

दोस्तों दुनिया में सबसे ज्यादा हिन्दू भारत में पाए जाते है . हिन्दू धर्म को मानने वाले  वालो के लिए देश में बहुत मन्दिरों का निर्माण किया गया है जन्हा साल भर दूर दूर से श्रद्धालु दर्शन करने जाते है .आपकी जानकारी के लिए बता दे दुनिया में बहुत से ऐसे देश है जन्हा मन्दिरों का निर्माण किया गया है .लेकिन आज हम आपको एक ऐसे देश के  भव्य मंदिर के बारे में जानकारी देने वाले है .जिस देश में इतना भव्य मन्दिर होने के बाद भी कोई दर्शन के लिए नहीं जाता  है .आखिर इसके पीछे क्या वजह हो सकती है .जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़े .

कंबोडिया के अंकोरवाट में है दुनिया का सबसे भव्य हिंदू मंदिर

यूं तो इस दुनिया में हजारों मंदिर देखने को मिलेंगे। सबसे ज्यादा मंदिर (Temple) आपको भारत (India) में देखने को मिलते हैं। भारत की जनसंख्या के हिसाब से यहां हिंदू धर्म (Hindu Religion) के लोग ज्यादा रहते हैं। तो शायद आपको लग रहा होगा कि भारत में ही दुनिया का सबसे भव्य हिंदू मंदिर होगा। अगर आप ऐसा समझ रहे हैं तो आप को यह जान लेने की जरूरत है कि विश्व का सबसे भव्य हिंदू मंदिर कंबोडिया (world largest Hindu Temple in Cambodia) स्थित है। कंबोडिया में स्थित इस भव्य मंदिर का नाम अंकोरवाट (Angkor Wat) है।

राजा सूर्यवर्मन द्वितीय के शासनकाल में हुआ था मंदिर का निर्माण

आपको बता दें कि कंबोडिया (Cambodia) में स्थित अंकोरवाट मंदिर (Angkor Wat Temple) का निर्माण राजा सूर्यवर्मन द्वितीय के शासनकाल में हुआ था। राजा सूर्यवर्मन द्वितीय का शासन काल बहुत ही अहम माना जाता है। सन 1112 से लेकर 1153 ईस्वी तक इस मंदिर का निर्माण हुआ था। विदेश में बने इस मंदिर के अंदर भगवान विष्णु की मूर्ति स्थापित है। भगवान विष्णु को हिंदू धर्म में बहुत ही श्रद्धा और विश्वास के साथ पूजा जाता है। इसलिए भगवान विष्णु को आराध्य देव भी कहा जाता है।

भव्य मंदिर होने के बाद भी हिंदू क्यों नहीं जाते इस मंदिर में

आज हम आपको इस मंदिर के बारे में एक ऐसी बात बताने जा रहे हैं। जिसे जानने के बाद आप भी सोच में पड़ जाएंगे। क्या आपने कभी सोचा है कि इतना भव्य मंदिर होने के बाद भी हिंदू लोग इस मंदिर में क्यों नहीं जाते हैं। आपको बताते चलें कि एक समय में वहां पर बहुत हिंदू हुआ करते थे। लोगों का कहना है कि पहले यहां पर सबसे ज्यादा हिंदू धर्म को माना जाता था। लेकिन जैसे जैसे लोग यहां पर बसते गए। वैसे उनके धर्म ब दल गए समय के साथ लोगों ने दूसरे धर्मों को अपना लिया। यही वजह है कि लोग इस मंदिर में अब नहीं जाते हैं।

About admin1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *