free tracking
Home / धार्मिक / सूर्यदेव को अर्ध्य देते समय इन बातो का रखें ख़याल, मिलता है विशेष फल

सूर्यदेव को अर्ध्य देते समय इन बातो का रखें ख़याल, मिलता है विशेष फल

दोस्तों सूर्यदेव की पूजा के लिए रविवार का दिन माना गया है ! इस दिन लोग सूर्य देव की पूजा व् आराधना करते है ! माना जाता है की सूर्यदेव को जल चढ़ाने से वो प्रसन्न हो जाते है ! कुछ लोग नियमित रूप से सूर्य देव की पूजा करते है ऐसे लोगो के घर में सुख -शांति और समाज में मान सम्मान बना रहता है ! ऐसे लोगो को दरिद्रता से भी मुक्ति मिल जाती है ! लेकिन सूर्य देव की पूजा करते समय कुछ बातो का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है ! चलिए जानते है कौन सी है वो जरूरी बाते !

सूर्य को जल अर्पित करते समय इन बातों का रखें ख्याल

1. यदि किसी की कुंडली में सूर्य की स्थिति  सही न हो या कुंडली में सूर्य को पिता या ज्येष्ठ का स्थान प्राप्त हो तो ऐसे व्यक्ति को सूर्य को जल अर्पित करना चाहिए !

2. स्नान करने के बाद सुबह आठ बजे से पहले ही सूर्य को जल अर्पित करना चाहिए !

3. सूर्य को जल देने के लिए ताम्बे के पात्र का इस्तेमाल करे ! नियमित रूप से इस्तेमाल किये जाने वाले पात्र से सूर्य को जल अर्पित न करे ! इसके लिए अलग से ही पात्र रखे !

4. पूर्व दिशा की ओर मुख करके ही सूर्य को जल अर्पित करे ! यदि कभी सूर्य दिखाई न दे तो भी इसी  दिशा की ओर मुख करके जल अर्पित करना चाहिए !

5.दांये हाथ को आगे लेकर जल अर्पित करने से पूण्य प्राप्त होता है !

6. जब भी सूर्य को जल अर्पित करते समय व्यक्ति के हाथ सिर से उपर होने चाहिए !ऐसा करने से व्यक्ति के शरीर पर सूर्य के सातो किरणें पड़ती है ! इसके साथ ही व्यक्तिपर नव ग्रहों की भी कृपा बनी  रहती है !

7. सूर्य को जल अर्पित करने के बाद तीन परिक्रमा अवश्य करनी चाहिए !

8. सूर्य को जल अर्पित करने से पहले जल में पुष्प और अक्षत जरुर मिला ले ! सूर्य को जल अर्पित करते समय सूर्य के मन्त्र का जाप करते रहे ! ऐसा करने से आपको लाभ प्राप्त होगा !

यदि आपको हमारी ये जानकारी  पसंद आई हो तो लाईक, शेयर व् कमेन्ट जरुर करें ! रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे पेज को फ़ॉलो जरुर करे ! 

 

 

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published.