free tracking
Breaking News
Home / ताजा खबरे / अभी अभी बदल गए है सारे नियम,दूसरे राज्य में जाने से पहले ये जान ले ये बात

अभी अभी बदल गए है सारे नियम,दूसरे राज्य में जाने से पहले ये जान ले ये बात

देश के अलग-अलग हिस्सों में वा’यरस के मामले कम होने के बाद अब फिर से अनलॉक की शुरुआत हुई है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र जैसे राज्यों ने सोमवार से अनलॉक प्रक्रिया को शुरू कर दिया है. कई जगह बाज़ार, सार्वजनिक परिवहनों को छूट दी गई है. अब जब अनलॉक प्रक्रिया शुरू हुई है तो एक शहर से दूसरे शहर जाने और एक राज्य से दूसरे राज्य जाने वालों की संख्या भी बढ़ने लगी है. ऐसे में अगर आपको दिल्ली से उत्तर प्रदेश, राजस्थान से उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश से तमिलनाडु जाना है तो अलग-अलग राज्यों की गाइडलाइन्स का पालन करना होगा.

अपने यहां बाहरी प्रदेशों से आ रहे लोगों के लिए कई राज्यों ने छूट दी है तो कुछ जगह सख्ती है, ऐसे में इंटर-स्टेट ट्रैवल को लेकर किस राज्य ने क्या गाइडलाइन्स बनाई हैं, एक बार उसपर नज़र डाल लें…

उत्तराखंड: गर्मी के मौसम में देवभूमि उत्तराखंड में लोग घूमने जाते हैं, लेकिन यहां बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों के लिए सख्त नियम बनाए गए हैं. 6 जून 2021 को जारी आदेश के अनुसार, बाहरी राज्य से आने वाले व्यक्ति के लिए 72 घंटे के भीतर वाली RT-PCR नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी. बाहरी राज्य से उत्तराखंड आने वाले लोगों को सरकारी पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा, साथ ही सरकारी गाइडलाइन्स का पालन करना जरूरी है.

उत्तराखंड में सिर्फ पर्यटकों ही नहीं, बल्कि यहां मूलरूप से रहने वाले लोग जो बाहर से लौट रहे हैं. उनके लिए भी गाइडलाइन्स बनाई गई हैं. बाहर रहने वाला कोई व्यक्ति अगर अपने घर-गांव लौट रहा है तो 7 दिन के आइसोलेशन में रहना होगा. आइसोलेशन पूरा होने पर टेस्ट होगा और नेगेटिव होने के बाद घर जाने दिया जाएगा.

राजस्थान: यहां अभी जिलों के अंदर प्राइवेट वाहनों को आने-जाने की इजाजत दी गई है, लेकिन अभी ये वक्त 5 बजे से दोपहर 12 बजे तक का है. हालांकि, यहां 8 जून से नई गाइडलाइन्स लागू हो सकती हैं जिनका ऐलान 7 जून की शाम तक किया जाएगा.

उत्तर प्रदेश: यूपी में अब लॉकडाउन को धीरे-धीरे हटाया जा रहा है. राहत की बात ये है कि यहां बाहरी राज्य से आने वाले लोगों पर कोई पाबंदी नहीं लगी है. यानी दिल्ली से कोई अगर नोएडा-गाजियाबाद आना चाहे तो आ सकता है.

दिल्ली: दिल्ली में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है. दिल्ली सरकार की ओर से भी इंटरस्टेट ट्रैवल पर किसी तरह की पाबंदी नहीं लगाई गई है.

महाराष्ट्र: यहां पर अलग-अलग लेवल के हिसाब से अनलॉक किया जा रहा है. अगर आप किसी ऐसे शहर में जा रहे हैं जो लेवल 5 में आता है, तो वहां जाने के लिए ई-पास जरूरी है. फिर चाहे टैक्सी पर जा रहे हो या फिर अपने व्हीकल पर.

वहीं, लेवल 1 से लेवल 4 तक आने वाले जिलों में ई-पास की जरूरत नहीं है. वहीं, अगर आप किसी दूसरे राज्य से महाराष्ट्र जा रहे हैं तो आपके पास 48 घंटे के भीतर वाली RT-PCR नेगेटिव रिपोर्ट होनी चाहिए.

ओडिशा: अगर कोई व्यक्ति विमान से भुवनेश्वर पहुंच रहा है तो उसे 48 घंटे के भीतर वाली नेगेटिव कोविड रिपोर्ट दिखानी होगी. अगर रिपोर्ट नहीं है तो टेस्ट कराना होगा और पॉजिटिव आने पर 7 दिन क्वारनटीन रहना होगा. सभी एयरलाइंस द्वारा इसकी जानकारी दी जा रही है.

आपको बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान कई राज्यों ने दूसरे राज्यों से आ रहे लोगों पर काफी तरह की पाबंदियां लगाई थीं. हालांकि, अब इन पाबंदियों को कम किया जा रहा है, लेकिन अभी भी किसी राज्य में जाने से पहले वहां की जानकारी रखना जरूरी है.

About admin1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *