free tracking
Breaking News
Home / राजनीती / एकमात्र विधायक जिसके कारण UP में खुला बसपा का खाता,जानिए कौन है ये

एकमात्र विधायक जिसके कारण UP में खुला बसपा का खाता,जानिए कौन है ये

दोस्तों जैसा की सभी को मालूम है कि विधानसभा चुनाव 2022 के बाद उत्तर प्रदेश की कमान फिरसे योगी आदित्यनाथ  हाथ में होगी . समाजावादी पार्टी की बात करे तो ये पार्टी सत्ता से काफी दूर नज़र आ रही है और बसपा की बात करे तो  इस चुनाव में सब से बड़ा झटका बहुजन समाज पार्टी को लगा है. मायावती की पार्टी को 17 सीटों का नुकसान हुआ है .जिसके बाद बसपा पूरी तरह साफ होती हुयी नज़र आ रही  है . ऐसे में खबर सामने आई है कि एक विधायक की वजह से बसपा यु पी में खता खोलने में कामयाब रही आखिर कौन है वो विधायक जानने के लिए खबर को अंत तक पढ़े .

बसपा के खाते में सिर्फ एक बलिया की रसड़ा विधानसभा सीट यूपी विधानसभा चुनाव में बसपा सिर्फ एक सीट ही हासिल कर पाई है। बल‍िया की रसड़ा विधानसभा सीट से मौजूदा विधायक और बसपा विधानमंडल दल के नेता उमाशंकर सिंह ने जीत दर्ज की है। वे 2022 का विधानसभा चुनाव जीतने वाले बसपा के एक मात्र उम्‍मीदवार हैं।

कौन है उमाशंकर सिंह ?

उमाशंकर बलिया के रसड़ा विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। वह लगातार दो बार, 2012, 2017 में जीत दर्ज कर चुके हैं। उमाशंकर सिंह ठेकेदार भी हैं। संपत्‍त‍ि के मामले में उनका नाम प्रदेश के टॉप 10 विधायकों में आता है।लगातार तीसरी बार दर्ज की जीत उमाशंकर सिंह पहली बार बीएसपी के टिकट पर 2012 में रसड़ा विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए थे। 2017 में भी बसपा ने उन्‍हें टिकट दिया और इस बार भाजपा की लहर होने के बाद भी जीतने में कामयाब रहे। अब उमाशंकर सिंह ने लगातार तीसरी बार जीत दर्ज की है। उमाशंंकर सिंंह यूपी में बसपा के एकलौते ऐसे उम्मीदवार हैं, जिन्होंने जीत दर्ज की है। उनकी वजह से ही बसपा यूपी में खाता खोलने में कामयाब रही है।

रसड़ा विधानसभा सीट पर करीब 90 हजार अनुसूचित जाति के वोटर

3.35 लाख मतदाताओं वाली रसड़ा विधानसभा सीट पर अनुसूचित जाति के वोटर करीब 90 हजार हैं। मुस्‍लिम 42 हजार, यादव 37 हजार, क्षत्रिय 33 हजार, वैश्‍य 15 हजार और ब्राह्मण वोटरों की संख्‍या लगभग 10 हजार है। पिछले विधानसभा चुनाव में उमाशंकर सिंह को 92,272 वोट मिले थे। उन्‍होंने भाजपा के राम इकबाल सिंह को रिकॉर्ड 33,887 वोट से हराया था। सता के संतोष पांडेय 37006 वोट के साथ तीसरे नंबर पर थे।

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published.