free tracking
Breaking News
Home / स्वास्थ्य / मोटापा कम करने में फायदेमंद है तुलसी की पत्तिया

मोटापा कम करने में फायदेमंद है तुलसी की पत्तिया

हिन्दू धर्म में  तुलसी का विशेष महत्व है ! तुलसी के पौधे में देवी -देवताओ का निवास होता है जिसकी वजह से तुलसी के पोधे की पूजा की जाती है ! इसके  साथ -साथ तुलसी के पौधे का इसलिए भी विशेष महत्त्व है क्यूंकि इसमें कई औषधीय गुण पाय जाते है जो सेहत और सुंदरता के लिए फायदेमंद होते है ! वैसे तो रोजाना तुलसी के पत्ते का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है ! लेकिन आज हम आपको तुलसी को इस्तेमाल करने के ऐसे उपाय बतायेंगे जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होंगे !

वजन घटाने के लिए कारगर दवा है तुलसी के पत्ते ,जानिए इस्तेमाल करने के तरीके

यदि आप वजन बढ़ने की समस्या से परेशान  है और अपना वजन कम करना चाहते है तो आप तुलसी के पत्तो के सेवन से अपनी इस समस्या से निजात पा सकते हो ! तो चलिए जानते है तुलसी के  वो तरीके जिनके इस्तेमाल करने से आप अपना वजन कम कर सकते हो !

तुलसी के पत्तों के सेवन करने  से मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है तुलसी के सेवन से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते है  !तुलसी में उच्च पोषक तत्व पाए जाते है और करोरीज बहुत कम होती है !

रोजाना सोने से पहले एक गिलास पानी में 8-10 तुलसी के पत्ते भिगो कर रख दे ! और सुबह उठते ही इन  पत्तियों को बिना चबाये निगल ले और पानी को पी ले ! इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें पुदीने की पत्तिया या निम्बू का रस मिला सकते है !

तुलसी के पत्तों की चाय बनाकर पीना भी फायदेमंद  होगा !  इसके लिए एक कप पानी में 8-10 तुलसी के पत्ते डालकर उबाल लें अब चाय को छान कर इसमें शहद मिला कर इस चाय का  सेवन कर ने से बढ़ते हुए वजन की समस्या से  जल्दी आराम मिलेगा !

यदि आपको हमारी ये जानकारी  पसंद आई हो तो लाईक, शेयर व् कमेन्ट जरुर करें ! रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे पेज को फ़ॉलो जरुर करे ! 

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published.