free tracking
Home / देश दुनिया / मौ”त के खौफनाक मंज़र ने दी दस्तक,80KM की स्पीड से आया बवंडर उड़ा ले गया पेड़ पौधे और छते

मौ”त के खौफनाक मंज़र ने दी दस्तक,80KM की स्पीड से आया बवंडर उड़ा ले गया पेड़ पौधे और छते

दोस्तो आपने मौसम में बदलाव होते अक्सर देखा होगा गर्मी ,सर्दी ,बरसात और कभी कभी तेज हवाएं और तूफान भी ।कई बार हल्की तेज हवाएं चलती है जिससे किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता तो कभी कभी तेज हवाओं के साथ भारी तूफान आता है जो अपने साथ सब कुछ उड़ा ले जाता है । आज हम आपको ऐसे ही एक ववंडर के बाते में बताने वाले है जिसने विदेश में मचाया मौ त का तांडव अपने साथ उड़ा ले गया सब कुछ पूरी खबर जानने के लिए खबर को अंत तक जरूर पढ़े ।

50 किमी/ घंटे की स्पीड से आए इस बवंडर ने पेड़ और छतों को उड़ा दिया। बवंडर में मीलों तक चीजें उड़ती देखी गईं। पैडरबोर्न पुलिस ने कहा कि ट्विस्टर(twister) यानी हवा के चक्रवात ने शहर के पश्चिम से पूर्व तक विनाश ला दिया। बवंडर की चपेट में आकर 50 लोग घायल हुए। इनमें 10 गंभीर हैं। पुलिस ने कहा कि कुछ रास्तों पर यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ।

यह खौफनाक तस्वीरें और वीडियो(नीचे) जर्मन के शहर पैडरबॉर्न( German city Paderborn) में शुक्रवार को आए बवंडर की हैं। यहां एक ऐसा बवंडर(tornado) आया, जिसमें कम से कम 50 लोग घायल हो गए।

बवंडर से कारें तक पलट गईं
पुलिस अधिकारी बवंडर के दौरान निवासियों से घर के अंदर रहने की अपील करते देखे गए। पैडरबोर्न फ्रैंकफर्ट से लगभग तीन घंटे की दूरी पर उत्तर में है। बवंडर से अनगिनत घरों की छतें उड़ गईं। पेड़ उखड़ गए और कारें पलट गईं। जर्मन मौसम विज्ञान सेवाओं ने शुक्रवार के लिए तूफान की चेतावनी दी थी और कुछ स्थानों पर 130 किमी / घंटा (80 मील प्रति घंटे) तक की आंधी की भविष्यवाणी की थी।

यूरोप में आते रहते हैं बवंडर
यूरोपियन स्टॉर्म फोरकास्ट एक्सपेरिमेंट(European Storm Forecast Experiment) के अनुसार, शुक्रवार को भीषण तूफान के लिए उत्तरी जर्मनी का अधिकांश हिस्सा खतरे के स्तर 3(3 में से 3) के तहत था। टीम ने कहा कि यह स्तर गंभीर से अत्यंत भीषण हवा के झोंके, बड़े ओले, बवंडर और भारी बारिश की आशंका का संकेत देता है।

सीएनएन के मौसम विज्ञानी टेलर वार्ड के मुताबिक शुक्रवार को कई अन्य बवंडर रिपोर्ट किए गए। इनमें एक जर्मनी सीमा के नजदीक नीदरलैंड में, जबकि तीन जर्मनी में थे।

यूरोप में बवंडर असामान्य नहीं होते हैं। 2011 से 2020 तक अमेरिका ने प्रति वर्ष औसतन 1,173 बवंडर का सामना किया। जबकि यूरोप में 256 के आसपास बवंडर आए। यूरोपीय रूस (जो 58 डिग्री पूर्वी देशांतर के पश्चिम में देश का हिस्सा है), सालाना 86 बवंडर की सूची में सबसे ऊपर है, जबकि जर्मनी सालाना औसतन 28 बवंडर के साथ दूसरे स्थान पर आता है।

About admin1

Leave a Reply

Your email address will not be published.