free tracking
Breaking News
Home / धार्मिक / आज लग रहा है साल का आखिरी सूर्यग्रहण,भूलकर न करे ये काम

आज लग रहा है साल का आखिरी सूर्यग्रहण,भूलकर न करे ये काम

ज्योतिष शास्त्र में  ग्रहण को एक महत्वपूर्ण खगोलीय घटना माना जाता है. इसका वैज्ञानिक महत्व भी बहुत अधिक होता है. ग्रहण को ज्योतिष में अशुभ घटना के तौर पर देखा जाता है. यही वजह है कि इस दौरान पूजा-पाठ व शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य पीड़ित हो जाते हैं, जिस कारण सूर्य की शुभता में कमी आ जाती है. इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) आज सुबह लग चूका है !इस बार के  सूर्य ग्रहण में सूतक काल मान्य नहीं होगा. यह सूर्य ग्रहण उपछाया ग्रहण होगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सूतक काल पूर्ण ग्रहण होने पर ही मान्य होता है आंशिक या उपछाया होने पर सूतक नियमों का पालन नहीं किया जाता है.

सूर्य ग्रहण का समय
साल का आखिरी सूर्य ग्रहण  सुबह  आज 10 बजकर 59 मिनट पर शुरू हुया  और दोपहर 03 बजकर 07 मिनट पर समाप्त होगा.

वास्तव में कोई सावधानी नहीं है, लेकिन आयुर्वेद की दृष्टि से, ग्रहण से दो घंटे पहले हल्का और आसानी से पचने वाला भोजन खाने की सलाह दी जाती है. ग्रहण के दौरान कुछ भी न खाएं और न ही पिएं.

ग्रहण के दौरान क्या करना है और क्या नहीं इससे जुड़े बहुत से भ्रम मौजूद हैं. कुछ लोग इस दौरान उपवास में विश्वास करते हैं, जबकि कुछ लोग ग्रहण के दौरान किसी भी तरह के घरेलू काम से बचने की सलाह देते हैं. आइए आपको बताते हैं कि ग्रहण के दौरान सेहत से जुड़ी कौन-कौन सी सावधानियां आपको बरतनी चाहिए.

-जो भोजन आप ग्रहण से पहले करें उसमें आप हल्दी भी डाल सकते हैं. यह भी सलाह दी जाती है कि ग्रहण से दो घंटे पहले खूब पानी पीना चाहिए. तुलसी की चाय भी पी सकते हैं.

आयुर्वेद भी ग्रहण के दौरान दुर्वा घास के उपयोग की सलाह देता है. यह काफी हद तक प्राचीन वर्षों से चली आ रही प्रथाओं पर आधारित है. वैज्ञानिक रूप से, इन सावधानियों का कोई पता नहीं चला है.

About admin1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *