Home / देश दुनिया / विसरा रिपोर्ट मिलते ही पता चली ये बाते

विसरा रिपोर्ट मिलते ही पता चली ये बाते

सु,,,शां’त मामले में A’IIMS ने इस मामले की जाँ”’च केर रही केन्द्रीय एजेंसी C’BI को  वि”सरा रिपोर्ट सौंप दी है ! सूत्रों के अनुसार CBI AIIMS की रिपोर्ट का विश्लेष्ण करने के लिए जुट गयी है ! साथ ही CBI इस रि-पोर्ट को अपने पिछले 40 दिनों की जाँच के नतीजों से भी मिलन करेगी ! डॉ सुधीर गुप्ता की अध्यक्षता में AIIMS का ये विशेष पेनल C’BI की मांग पर बनाया गया था ! न्यूज एजेंसी NNI के अनुसार  डॉ सुधीर गुप्ता ने  जो बताया उसे जानने के लिए खबर को अंत तक पढ़े !

 

जानकारी के मुताबिक डॉ सुधीर गुप्ता ने  जो बताया कि  AIIMS  और CBI  सु”’शां’त सिं’ह रा”’जपू’त के  मा-मले में एक सहमती पर पहुंचे है लेकिन विमर्श की जरूरत है !

आइये जानते है सु”’शां’त सिं’ह राज’पूत के  विसरा रिपोर्ट से जुडी 10 अहम बाते :-

1. मिल रही जानकारी के अनुसार , इस मामले में AIIMS की रिपोर्ट “निर्णायक “साबित हो सकती है ! हालाँकि CBI इस रिपोर्ट को ध्यान से पढने के बाद ही अंतिम निर्णय पर पहुंचेगी !

2.इस मामले पर डॉक्टरो की टीम का नेतृत्त्व करने वाले डॉ सुधीर गुप्ता ने कहा है कि AIIMS और  CBI  सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में निष्कर्ष  पर पहुँचने के लिये मिलकर कामकर रहे है ! उन्होंने कहा है कि सुशांत सिंह राजपूत के विसरा जाँच का रिपोर्ट आगया है ! लेकिन इस रिपोर्ट को लेकर क़ानूनी तौर पर किसी नतीजे  पहुँचने के लिए कुछ और क़ानूनी पहलुओ पर ध्यान देने की अभी जरूरत है !

3. डॉक्टर की टीम को अपनी जाँच में सुशांत सिंह राजपूत की बॉडी में  तरह का जहर नही मिला है ! साथ ही उनका DNAसैम्पल भी मैच होगया है !

4.बता दे कि सुशांत सिंह राजपूत के परिवार के  वकील विकास सिंह  ने पहले ही दावा किया था कि अभिनेता की मौत का कारण 200%गला घौंटना था ! विकास सिंह  ने कहा था कि AIIMS टीम का हिस्सा रहे डॉक्टर ने मुझे पहले ही बता दिया था की मेरे द्वारा भेजी गयी तस्वीरो को देख इस बात का  200% संकेत मिलता है कि यह गला घौंट कर मौत है न कि आत्महत्या !

5.इण्डिया टुडे की माने तो डॉ सुधीर गुप्ता ने इन दावो को “गलत” करार दिया है ! विकास सिंह  के दावो पर जवाब  देते हुए डॉ सुधीर गुप्ता ने बताया कि अभी जाँच चल रही है ! लेकिन वकील का दावा पूरी तरह से सही नही है ! हम केवल अपराध और निशान के दृश्य के आधार पर हत्या या आत्महत्या  पर निष्कर्ष नही निकल सकते ! जो भी है साफ़ हो जायेगा जाँच अभी जारी है !

6. इस मामले में सुशांत सिंह राजपूत के पिता के वकील के बयान के बाद रिया चक्रवाती के वकील सतीश मनोशिंदे ने बयान के जवाब में मामले की जाँच के लिए एक न्य मेडिकल बोर्ड बनाने की मांग की ! उन्होंने कहा कि जाँच एजेंसियों पर दबाब डाला जा रहा है ! मनोशिंदे  ने कहा कि डॉ सुधीर गुप्ता की अगुवाई वाली टीम में AIIMS के एक डॉक्टर द्वारा 200% की गला घोंटने आशंका महज तस्वीरों के आधार पर जांच से पहले जाहिर करना ,एक खतरनाक प्रवृति है !

7. सुशांत सिंह राजपूत को 14 जून को उनके मुम्बई स्थित घर पर मृत पाए जाने के बाद मुंबई पुलिस की शुरुआती जांच में आत्महत्या को मौत का कारण बताया गया था ! सुशांत सिंह की ऑटोप्सी रिपोर्ट में भी मौत के कारण के रूप में फांसी की वजह से सांस नही ले पाने को बताया गया था !

8.CBI की अब तक की जाँच में ऐसा कोई सबूत नही मिला है ! जो किसी तरह से सुशांत मामले में किसी दुसरे पहलू की और ले जाता है ! इसलिए CBI आगे की जांच के लिए AIIMS की रिपोर्ट पर बहुत अधिक निर्भर करेगी ! सुशांत की मौत के मामले की जाँच के लिए गठित CBI की विशेष जाँच टीम जाँच की दिशा तय करने के लिए AIIMS के डॉक्टरों के साथ लगातार सम्पर्क में थी !

9. सुशांत सिंह राजपूत की कई तस्वीरे सोशल मीडिया पर उनके मरने के ठीक बाद प्रसारित हुयी ! तस्वीरों में एक हरे रंग का कुर्ता और एक बेल्ट प्रमुखता से देखा गया था ! इसको लेकर मुंबई पुलिस ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि अभिनेता ने हरे रंग के कुर्ते की मदद से खुद को फांसी लगा ली थी ! लेकिन सोशल मिडिया पर कुछ लोग आशंका व् अनुमान लगा रहे थे कि बेल्ट की मदद से गला घौंट दिया गया था और फिर कुर्ते का उपयोग करके लटका दिया गया था ! हालाँकि इस एंगल को भी ध्यान में रखकर CBI ने जाँच की है ! लेकिन मिल रही जानकारी के मुताबिक कुछ ख़ास हाथ नही लगा है !

10.  इसमें कोई दो राय नही है कि कुछ जाँच अभी होनी है ! AIIMS की फोरेंसिक टीम ने कपूर हॉस्पिटल की ऑटोप्सी रिपोर्ट पर भी कुछ सवाल उठाये  है ! टीम के अनुसार सुशांत की बॉडी का पोस्टमार्टम किया गया वंहा उतनी रौशनी नही थी जितनी होनी चाहिए !  अगर ये रिपोर्ट सही होती तो ऐसे में CBI IPCकी धारा 306(आत्महत्या के लिए उकसाना ) के एंगल से ही अपनी जाँच को आगे बढ़ाएगी ! हालाँकि इस बात पर किसी भी तरह की अबी तक आधिकारिक मोहर नही लगी है ! ऐसे में जब तक आधिकारिक मोहर नही लगती कुछ भी नही कहा जा सकता है  !

यदि आपको हमारी ये जानकारी  पसंद आई हो तो लाईक, शेयर व् कमेन्ट जरुर करें ! रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमअरे पेज को फ़ॉलो जरुर करे !  

About admin1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *