free tracking
Breaking News
Home / क्रिकेट / सरकारी नौकरी में उच्च अधिकारी है भारत के ये 7 स्टार क्रिकेटर, कोई है पुलिसवाला तो कोई है सेना में बड़ा अफसर

सरकारी नौकरी में उच्च अधिकारी है भारत के ये 7 स्टार क्रिकेटर, कोई है पुलिसवाला तो कोई है सेना में बड़ा अफसर

दोस्तों क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसे देखना और खेलना सब पसंद करते है .भारतीय क्रिकेट टीम में ऐसे -ऐसे महान खिलाडी शामिल है जिन्होंने कई बार विश्व कप भारत के नाम किया है . भारतीय क्रिकेट टीम में बहुत से ऐसे खिलाडी है जिन्होंने बहुत नाम ,दौलत और शोहरत हासिल की है .और साथ ही वे खिलाडी सरकरी नौकरी भी कर रहे है . तो चलिए आपको बताते है आपके पसंदीदा खिलाडी कंहा और किस पद पर नौकरी कर रहे है .

सचिन तेंदुलकर-

क्रिकेट इतिहास में भारत रत्न से सम्मानित सचिन तेंदुलकर को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज कहां जाता है. क्रिकेट में अपना नाम प्रसिद्ध करने के बाद एयर फोर्स ने उन्हें एक पद से सम्मानित किया. वर्तमान में वे वायु सेना के कप्तान के रूप में कार्य कर रहे हैं.

एम एस धोनी-

एम एस धोनी को कौन नहीं जानता. वे जब 2007 में टीम इंडिया के कप्तान थे तब वर्ल्ड कप 2011, t20 वर्ल्ड कप और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2013 को जीत हमारे देश का नाम रौशन किया. भारतीय सेना द्वारा इन्हें कर्नल की उपलब्धि से सम्मानित किया गया.

कपिल देव-

कपिल देव ने 1983 में भारत को पहला वर्ल्ड कप जिताया था. वर्तमान में ने सरकारी नौकरी के रूप में भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल का पद दिया गया.

जोगिंदर शर्मा-

पहला आईसीसी t20 वर्ल्ड कप 2007 में टीम इंडिया द्वारा जीता गया था जिसमें जोगिंदर शर्मा की भूमिका सबसे अधिक महत्वपूर्ण है. क्रिकेट जगत के बाद यह हरियाणा पुलिस में डीएसपी के रूप में कार्यरत हैं.

उमेश यादव-

उमेश यादव जो भारत के तूफानी गेंदबाज है उन्होंने टीम इंडिया को कई जीत हासिल करने में योगदान दिया. उन्हें सरकारी नौकरी के रूप में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में सहायक मैनेजर का पदभार संभालने के लिए दिया गया.

यूज़वेंद्र चहल-

यूज़वेंद्र चहल जो भारत के प्रमुख स्पिनर हैं क्रिकेट में गेंदबाजी कमाल की है. सरकारी नौकरी के रूप में आयकर विभाग में इंस्पेक्टर के रूप में कार्यरत हैं.

हरभजन सिंह- 

अपने दौर में हरभजन सिंह सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं. इन्होंने टेस्ट में 400 एवं वनडे में 200 से अधिक विकेट गिराए हैं. इतना ही नहीं वह अब भर जी पंजाब पुलिस में डीएसपी के पद पर कार्य कर रहे हैं.

इन सभी क्रिकेटर के बारे में जानकर आपको कैसा लगा हमें निचे कमेंट करके जरूर बताये. इस लिस्ट में बताये गए सभी क्रिकेटर में आपका पसंदीदा क्रिकेटर कौन है, हमें जरूर बताइये.

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *