Breaking News
Home / ताजा खबरे / ये 5 दवाईया आपके घर पर हमेशा होनी चाहिये मौजूद

ये 5 दवाईया आपके घर पर हमेशा होनी चाहिये मौजूद

हर साल 25 सितंबर को दुनिया भर में वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे मनाया जाता है। यह दिन मेडिकल क्षेत्र में फार्मासिस्ट की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए है मनाया जाता है। फार्मासिस्ट के कारण ही दुनिया भर में लोग अच्छी गुणवत्ता, प्रभावी और सस्ती दवाएं प्राप्त करने में सक्षम हैं।

अक्सर लोग खांसी, सर्दी, फ्लू, बुखार, पेट खराब या गले में खराश जैसी आम रोगों के लिए लोग डॉक्टर के पास जाने से पहले फार्मासिस्ट के पास जाना पसंद करते हैं। फार्मासिस्ट को एक मेडिकल काउंसलर कहना गलत नहीं होगा। वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे की स्थापना अंतर्राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन (एफआईपी) द्वारा की गई थी, जो फार्मासिस्टों और दवा वैज्ञानिकों के राष्ट्रीय संघों का वैश्विक महासंघ है।

कोरोना काल जारी है और आज दिवस पर हम आपको कुछ ऐसी दवाइयों के बारे में बता रहे हैं, जो इस गंभीर समय में किसी भी कीमत पर आपके घर में होनी चाहिए। बताया जा रहा है कि यह वायरस ऐसे लोगों को ज्यादा प्रभावित करता है जिनका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है। अंदर से कमजोर लोग किसी भी बीमारी की चपेट में जल्दी आ सकते हैं इसलिए शरीर को अंदर से मजबूत बनाना जरूरी है। हम आपको कुछ ऐसी दवाओं के बारे में बता रहे हैं जिन्हें कोरोना संकट में अपने पास जरूर रखना चाहिए। इन दवाओं को जरूरत पर आप बिना डॉक्टर की सलाह के भी ले सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि इंक्स अधिक सेवन न करें।

विटामिन सी की गोलियां 
विटामिन सी शरीर के लिए बहुत जरूरी है। ये हड्डियों, त्‍वचा और रक्‍त वाहिकाओं के गठन और उन्‍हें स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मदद करता है। विटामिन सी इमूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाकर शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। वैसे तो इसके लिए आपको खट्टे फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए लेकिन आप इसके लिए विटामिन सी की गोलियां भी ले सकते हैं।

पेरासिटामोल 
पेरासिटामोल का उपयोग बुखार, सिरदर्द, मांसपेशी दर्द आदि के लिए किया जाता है। कोरोना  के रोगियों को इसकी सलाह दी जाती है। कोरोना और फ्लू के लक्षणों के लिए आप पेरासिटामोल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे कि इसके बहुत अधिक सेवन से बचना चाहिए। यह छोटे बच्चों को भी दी जा सकती है। लक्षण महसूस होने पर आप इस दवा को बिया डॉक्टर की सलाह पर भी ले सकते हैं।

लिवो सिट्राजिन
इस दवा का उपयोग हर प्रकार की एलर्जी से छुटकरा पाने के लिए किया जाता है। आप सिट्राजिन का उपयोग गले या नाक में खुजली, बहती नाक, आंख से पानी आना, लंबे समय तक पित्ती और एलर्जी राइनाइटिस जैसे रोगों के उपचार के लिए कर सकते हैं। यह हिस्टामाइन के मार्ग को अवरुद्ध करके राहत देता है। यह दवा आपको आसानी से कहीं भी सस्ते में उपलब्ध हो सकती है।

मल्टीविटामिन गोलियां
कोरोना संकट में अगर आप अपनी डाइट पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं तो आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। इन पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए आप मल्टीविटामिन गोलियां ले सकते हैं। डाइट की कमियों को पूरा करने के लिए एक सीमा तक मल्टीविटामिन सप्लीमेंट्स फायदेमंद हो सकते हैं। ध्यान रहे कि प्राथमिकता आपको बेहतर खान-पान पर देनी चाहिए।

आयरन की गोलियां 
स्वास्थ्य मंत्रालय के सर्वेक्षण में पता चला है कि यहां बच्चे बहुत अधिक आयरन की कमी से पीडित हैं। देश भर में 30 फीसदी किशोरियां और 56 फीसदी किशोर आयरन की कमी से पीड़ित हैं। इसकी कमी से शरीर में खून की कमी हो जाती है जो इस संकट के दौरान भयावह है। इसके लिए आपको आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाना चाहिए और आप गोलियां भी ले सकते हैं।

 

About admin1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *