free tracking
Breaking News
Home / ताजा खबरे / बदल गए है स्लीपर और फर्स्ट AC के नियम,जान ले नही तो लगेगा जुर्माना

बदल गए है स्लीपर और फर्स्ट AC के नियम,जान ले नही तो लगेगा जुर्माना

दोस्तों घूमना सभी को पसंद होता है और सफर  ज्यादा लम्बा हो तो यात्री ट्रेन से सफर करना पसंद करते है रोजाना कितने ही लोग ट्रेन से सफर करते है  .लेकिन  उसके बाबजूद भी बहुत से ऐसे यात्री होंगे जिन्हें ट्रेन के सफर के कुछ नियम  मालूम नही होंगे . ट्रेन के सफर में यात्री   बहुत सारा लगेज साथ ले लेते है क्या आपको पता है कि ट्रेन के सफर में आप तय  किया गया लगेज ही ले जा सकते है .यदि आप ऐसा नही करते है तो इस नियम का उल्लघन करने के लिए आपको  देना जुर्माना पड़  सकता है .

कोच की कैटेगरी के ह‍िसाब से न‍ियम

इंड‍ियन रेलवे ने ट्रेन के कोच के हिसाब से सामान का वजन निर्धारित कर रखा है. एक यात्री अधिकतम 40 से 70 किलोग्राम के साथ यात्रा कर सकता है. हालांकि, टिकट की क्लास के आधार पर यात्रियों को अपने साथ सामान ले जाने की अलग-अलग छूट दी गई है.

फर्स्ट एसी का नियम

फर्स्ट एसी से ट्रैवल करने पर यात्री अपने साथ 70 किलो सामान लेकर यात्रा कर सकता है. अत‍िर‍िक्‍त चार्ज देकर आप अपने साथ 150 किलोग्राम सामान लेकर भी यात्रा कर सकते हैं.

सेकंड एसी

सेकंड एसी से यात्रा करने पर 35 किलोग्राम तक सामान लेकर जाने की छूट है. लेक‍िन अत‍िर‍िक्‍त चार्ज देकर आप अधिकतम 70 किलोग्राम तक सामान ले जा सकते हैं.

स्लीपर क्लास

स्लीपर क्लास में यात्रा करने के दौरान 40 किलोग्राम तक सामान ले जाने की अनुमत‍ि है. रेलवे की तरफ से तय चार्ज देकर आप अधिकतम 80 किलोग्राम तक सामान ले जा सकते हैं.

लग सकता है जुर्माना

रेलवे की तरफ से तय की गई सीमा से अध‍िक सामान ले जाने पर यात्री को कम से कम 30 रुपये की पेनाल्‍टी देनी पड़ सकती है. ज्यादा सामान होने पर यात्री से डेढ़ गुना ज्यादा चार्ज भी लिया जा सकता है.

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published.