free tracking
Breaking News
Home / ताजा खबरे / पढ़ाई करते-करते छात्र ने बनाया ऐसा डिवाइस, खुद PM मोदी ने भेजा मिलने का संदेशा

पढ़ाई करते-करते छात्र ने बनाया ऐसा डिवाइस, खुद PM मोदी ने भेजा मिलने का संदेशा

दोस्तों हमारे देश बहुत ही काबिल और हौनहार छात्र है .ये बहुत बार साबित हो चुकी है . एक बार फिर एक छात्र ने ऐसा कुछ कर दिखाया है जिसकी वजह से हर तरफ  बस उसी की चर्चा हो रही है .आपको बता दे उस छात्र ने एक ऐसी चीज़ बना डाली जिसके बारे में जानकर प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें भेज डाला मिलने का न्यौता . आखिर उस छात्र ने ऐसा क्या कारनामा कर दिखाया जिसकी वजह से पीएम मोदी भी उससे इतना ज्यादा प्रभावित हो गये जानने के लिए खबर को अंत तक पढ़े .

रीवा के एक स्कूली छात्र के बनाए डिवाइस से पीएम मोदी इतने आकर्षित हुए कि प्रधानमंत्री ने उससे मिलने के लिए बुलावा भेजा हैं. केंद्रीय विद्यालय रीवा के छात्र हर्ष वाजपेयी को यह मौका मिला है. यह रीवा जिले के इतिहास का पहला मौका होगा जब कोई स्कूल छात्र पीएम से मिल कर सीधी बात करेगा.दरअसल इस छात्र ने एक ऐसा डिवाइस तैयार किया है, जिससे 15 सेकंड में ही शरीर के तापमान व पल्स रेट की जानकारी मिल जाती है. इसके अलावा विश्व के किसी भी कोने में बैठा व्यक्ति मोबाइल, ई-मेल और ऐप के जरिए इसे देख सकता है.

इस तरह काम करेगा डिवाइस

रीवा शहर के केंद्रीय विद्यालय के छात्र हर्ष वाजपेयी द्वारा एक डिवाइस तैयार किया गया है. इनकारी डिवाइस समें घर बैठे शरीर की दो प्रमुख तापमान व पल्स रेट को मापा जा सकता है, और सारी जासे मात्र 15 सेकंड में वाई-फाई से जुड़े हुए डेटाबेस और ऐप में चली जाती है. जिसको विश्व में कहीं भी देखा जा सकता है. जब हर्ष को इसमें शुरुआत में सफलता मिली तो उसके द्वारा इसमें ईमेल और फोन कॉल अलर्ट सिस्टम भी जोड़ा गया ताकि किसी प्रकार की समस्या होने पर डिवाइस तुरंत अलर्ट हो सकें. इसके फायदा यह होगा कि विश्व के किसी कोने में बैठा व्यक्ति अपने परिजनों के स्वास्थ्य के विषय में जान सकेगा और समय पर उपचार करा सकेगा. बताया गया है कि हर्ष का यह डिवाइस सस्ता और मरीजों के लिए काफी उपयोगी है जिसे पॉकेट में भी रखा जा सकता है.

पीएम से मिलेंगे हर्ष


इस उपलब्धि के लिए हर्ष को परीक्षा पर चर्चा 2022 के अंतर्गत उनके उत्पाद के लिए चयनित किया गया है, जहां उन्हें पीएम नरेंद्र मोदी से मिलने का अवसर मिलेगा. हर्ष को अब तक कई सम्मान मिल चुके हैं.

देश विदेश में सम्मानित हुआ हर्ष

बता दें कि हर्ष द्वारा किए गए नवाचार को अमेरिका, चीन, ब्रिटेन सहित 11 देशों के बीच ग्लोबल इनोवेशन और इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में 7 अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार, एटीएल मैराथन में टॉप 300 प्रोजेक्ट्स, टेक एक्स पो 2020 में टॉप 20 प्रोडक्ट्स, आईवाईआईआईसी में सेंट्रल जोन से विजेता एवं राष्ट्रीय स्तर के लिए चयनित, एटीएल स्पेस चैलेंज में टॉप फाइव में शामिल है.

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published.