free tracking
Breaking News
Home / बॉलीवुड / बॉलीवुड को पछाड़ आगे निकला साउथ सिनेमा, कमाई के मामले में साउथ इंडस्ट्री से कोई मुकाबला नही बॉलीवुड का

बॉलीवुड को पछाड़ आगे निकला साउथ सिनेमा, कमाई के मामले में साउथ इंडस्ट्री से कोई मुकाबला नही बॉलीवुड का

दोस्तों समय कभी एक सा नही रहता जंहा एक समय में हर तरह बॉलीवुड का बोलबाला था वही अब बॉलीवुड की नईया डूबती हुयी नज़र आ रही है .  जंहा साउथ इंडस्ट्री की फिल्मो को पहले ज्यादा कोई नही पूछता था वही अब हर तरफ बस साउथ इंडस्ट्री का ही बोलबाला  है . देश ही नही विदेशो में भी साउथ की फिल्मो के लाखो करोड़ो फैन है जो अपने पसंदीदा कलाकारों की फिल्मो का बेसब्री से इंतज़ार करते है .जहाँ  साउथ इंडस्ट्री ने बाहुबली ,पुष्पा और RRR जैसी एक बाद एक सुपरहिट फिल्मे देकर दुनिया में अपनी ख़ास पहचान बना ली है . वही इन दिनों बॉलीवुड का समय अच्छा नही चल रहा है और बॉलीवुड  की फिल्मो को काफी संघर्ष करना पड रहा है .पुष्पा और RRR के सामने  बच्चन पण्डे, सूर्यवंशी, अंतिम, थलाईवी, बंटी बबली का थोडा सा भी  जादू चल नही पाया और पुष्पा और RRR ने सारे रिकॉर्ड तोड कर नये बड़े रिकॉर्ड बनाये हैं.

कंगना ,अक्षय, अमिताभ सब साउथ स्टार्स के आगे हुए फेल

अक्षय से लेकर कंगना और अमिताभ बच्चन से लेकर सलमान खान तक की फ़िल्में पिछले साल आई और चली गईं. यह फ़िल्में बजट भी निकाल पाने में बॉक्स ऑफिस पर संघर्ष करती रहीं.यही नहीं साउथ के विजय, अल्लू अर्जुन, प्रभास और पवन कल्याण जैसे स्टार्स की फिल्मों ने 200 से 300 करोड़ तक का बिजनेस किया. कोरोना का’ल से पहले 2019 में साउथ सिनेमा का कुल बिजनेस बॉलीवुड के मुकाबले 1100 करोड़ रुपए ज्यादा रहा है.

बॉलीवुड पर हावी होता जा रहा साउथ सिनेमा

ऐसे में अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि, साउथ सिनेमा बॉलीवुड पर हावी होता जा रहा है. साल 2015 से लेकर अब तक कई साउथ फिल्मों को पैन इंडिया रिलीज मिली और साथ ही इन फिल्मों को पसंद भी किया गया.हालांकि बॉलीवुड की फिल्में हिंदी बेल्ट तक ही एंटरटेनमेंट देने में सीमित रही हैं. अब बदलाव ऐसा आया है कि साउथ सिनेमा पूरी तरह से बॉलीवुड पर भारी पड़ता दिख रहा है.

बॉलीवुड में हो रही साउथ स्टार्स की एंट्री

बदलते समय के साथ एक दिलचस्प चीज देखने को मिल रही है. कई बड़े सॉउथ स्टार्स को अब बॉलीवुड फिल्मों में लिया जा रहा है. रजनीकांत, प्रभास, काजल अग्रवाल, असिन, श्रेया सरन के बाद अब साउथ की ऑडियंस अट्रैक्ट करने के लिए बॉलीवुड में भी साउथ एक्टर्स को काम दिया जा रहा है.आपको बता दें कि, जल्द ही विजय देवरकोंडा, ना’गा चैतन्य, रश्मिका मंदाना, प्रियमणि, विजय सेतुपति, नयनतारा जैसे साउथ के पॉपुलर चेहरे बॉलीवुड फिल्मों में नजर आएंगे. यह साउथ स्टार्स बॉलीवुड स्टार्स के साथ स्क्रीन शेयर करेंगे जिससे साउथ की ऑडियंस को अपनी तरफ लाया जा सके.

देश भर में छा रहे साउथ स्टार्स

गौरतलब है कि, बाहुबली के बाद से ही प्रभास पैन इंडिया स्टार बन चुके हैं. यही नहीं अब अल्लू अर्जुन, रामचरण, विजय, जूनियर एनटीआर, विजय देवरकोंडा, दलकेर सलमान, यश भी पैन इंडिया स्टार बन गए हैं. हालांकि बॉलीवुड सितारे हिंदी बेल्ट तक ही बंध कर रह चुके हैं.ऐसे में साउथ स्टार्स का जलवा पूरे भारत में बढ़ता जा रहा है. वहीं बॉलीवुड स्टार्स की फ़िल्में हिंदी भाषी दर्शक भी अब पंसद नहीं कर रहे हैं. या यूं कहें कि, बॉलीवुड की कम फ़िल्में ही सफल हो पा रही हैं.

साउथ फिल्मों से मिल रहा ज्यादा रेवेन्यू

पिछले कुछ सालों में साउथ इंडस्ट्री बॉलीवुड से ज्यादा रेवेन्यू हासिल कर रही है. स्टेटिस्टा डॉट कॉम के मुताबिक साल 2019 में साउथ इंडस्ट्री ने 3900 करोड़ का रेवेन्यू हासिल किया था, जबकि बॉलीवुड फिल्मों से सिर्फ 2800 करोड़ की कमाई हो सकी थी.वहीं 2020 में बॉलीवुड फिल्मों का रेवेन्यू घटकर 9.3 अरब हो गया था. ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि, साउथ सिनेमा अब बॉलीवुड पर हावी हो रहा है और उनसे आगे निकलता नजर आ रहा है. 2021 में भी यह सिलसिला जारी रहा और साउथ इंडट्री आगे रही.इसी तरह से सिलसिला आगे भी चलता रहा तो आने वाले समय में बॉलीवुड को काफी नुकसान हो सकता है. ऐसे में अब फिल्म मेकर्स से लेकर स्टार्स तक अपनी रणनीति बदलते नजर आ रहे हैं.

हिंदी फिल्मों की कमाई पर असर डाल रहीं साउथ फिल्में

जी हां साउथ की कुछ फ़िल्में तो हिंदी बेल्ट में इतना पसंद की गई जिससे बॉलीवुड की बड़ी फ़िल्में फ्लॉप हो गई. इसका ताजा उदहारण है बच्चन पण्डे जो अपना बजट का आधा भी नहीं निकल पाई.यही नहीं हाल ही में पैन इंडिया फिल्म राधे-श्याम का बॉक्स ऑफिस क्लैश मेगास्टार अमिताभ बच्चन की झुं’ड से हुआ था. जहां झुं’ड ने अब तक सिर्फ 13.51 करोड़ का कलेक्शन किया है. वहीं प्रभास की फिल्म 211 करोड़ से ज्यादा बिजनेस कर चुकी है.

पुष्पा की लहर में बह गई रणवीर की 83

एक हफ्ते के गैप में रिलीज पुष्पा ने भी रणवीर सिंह की फिल्म 83 को पीछे कर दिया था. पुष्पा की अपार सफलता का असर यह हुआ था कि बड़े स्टार्स से सजी फिल्म 83 बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई.वहीं राजामौली ने भी सामने आकर इतिहास रचते हुए सभी को पीछे छोड़ दिया है. हाल में रिलीज हुई RRR ने महज 3 दिन में ही 500 करोड़ का कलेक्शन कर लिया है.ऐसे में साउथ फिल्मों की पॉपुलैरिटी का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि भारत की हाईएस्ट ग्रोसिंग फिल्म भी प्रभास की बाहुबली थी.लेकिन अब RRR ने अपने नाम यह रिकॉर्ड हासिल कर लिया है. वहीं बॉलीवुड में यह रिकॉर्ड आमिर खान की दं’गल के पास है.

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published.