Breaking News
Home / ताजा खबरे / पूरी दुनिया में श्री राम से बड़ा नही होगा कोई 

पूरी दुनिया में श्री राम से बड़ा नही होगा कोई 

अयोध्या में पांच अगस्त को राम मंदिर निर्माण  की भव्य तैयारियां हो चुकी है ! देश के 200 लोग इस पवित्र अवसर में मौजूद होंगे जिसके लिए सोशल डिसटेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जाएगा ! पूजा का मुहूर्त भी तय हो चुका है ! मुख्य मंत्री योगी ने खुद इन तैयारियों का जायजा लिया है ! भगवान् श्री राम की भव्य प्रतिमा बनाने का काम भी शुरू हो चुका है !

देश के सर्वश्रेष्ठ मूर्तिकार बनायेंगे 251 मीटर ऊँची प्रतिमा 

प्रभु श्री राम की इतनी सुन्दर और भव्य प्रतिमा का निर्माण किया जा रहा जो न केवल देश में ही  बल्कि विश्व के पटल पर भारत को सबसे ऊंचा स्थान दिलाएगी! सरकार ने प्रभु श्री राम की प्रतिमा बनाने  का काम  देश के सर्वश्रेष्ठ मूर्तिकार राम सुतार को दिया है ! राम सुतार के द्वारा बनायी जाने वाली प्रभु श्री राम की ये प्रतिमा 251 मीटर ऊँची बनायी जायेगी !

पद्म भूषण सम्नानित है श्री राम की मूर्ति बनाने वाला मूर्तिकार 

बता दें कि मूर्तिकार राम सुतार बेटे अनिल सुतार पहले ही पद्म भूषण से सम्मानित हो चुके हैं ! मूर्तिकार राम सुतार ने ही सरदार बल्लब भाई पटेल की 183 ऊँची प्रतिमा को बनाया था !  जिस मूर्ति ने नए कीर्तिमान छुए! राम कुमार ने प्रभु श्री राम की प्रतिमा का डिज़ाइन बनाने के बाद मुख्य मंत्री योगी से बात की ! जिसके बाद मुख्य मंत्री योगी ने मूर्तिकार को सुझाव दिया कि मूर्ति पूरी तरह से स्वदेशी ही होनी चाहिए !

श्री राम की प्रतिमा होगी, पूर्ण रूप से स्वदेशी  

मुख्य मंत्री के सुझाव से मूर्तिकार इस मूर्ति को उत्तर प्रदेश में ही बनाएगा ! जो कि पूर्ण रूप से स्वदेशी होगी !  जैसे ही भूमि पूजन का कार्य संपन्न होगा ! प्रभु की मूर्ति के निर्माण का कार्य भी शुरू हो जाएगा ! मूर्तिकार ने बताया की मुर्ति का काम शुरू होने के बाद इसे पूरा होने में लगभग 3 साल का समय लग जाएगा !

मर्यादा पुरुषोतम श्री राम होंगे दुनिया में सबसे ऊँचे 

दुनिया की सबसे ऊँची प्रतिमा चीन में गौतम बुध की है ! जो कि 208 मीटर ऊँची है ! लेकिन अयोध्या में स्थापित होने वाली प्रभु श्री  की राम प्रतिमा 251 मीटर ऊँची होगी ! यानिकी दुनिया की सबसे ऊँची प्रतिमा प्रभु श्री राम की होगी ! इस प्रतिमा को 20 मीटर घेरे वाली  20 मीटर ऊँचाई के बेस के ऊपर बनाया जायेगा ! इस  मूर्ति के आधार के निचे एक भव्य संग्रहालय को बनाया जाएगा जिसमें भगवान विष्णु के सभी अवतारों को दिखाया जाएगा ! इसके अलावा यहां डिजिटल म्यूजियम, फूड प्लाजा, लैंड स्केपिंग, लाइब्रेरी और रामायण काल की गैलरी थी बनाई जाएगी!

About admin1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *