free tracking
Breaking News
Home / ताजा खबरे / बदल गए है वैक्सीन लगवाने के नियम,जान ले ये जरूरी बात

बदल गए है वैक्सीन लगवाने के नियम,जान ले ये जरूरी बात

जहां देश में को’वैक्सीन 28 दिनों के अंतराल में दी जा रही है, तो वहीं कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए गैप बढ़ाकर 84 दिन कर दिया गया था। इसके बाद से ही कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के लिए लोगों को लंबा इंतेजार करना पड़ रहा है।  विदेश जा रहे लोगों को मिली छूट हालांकि अब एक बार फिर सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन के गैप को कम किया है, लेकिन सिर्फ कुछ ही लोगों के लिए। अगर किसी व्यक्ति को विदेश की यात्रा पर जाना है, तो ऐसे लोग 28 दिन के बाद कभी भी कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज लगवा सकते हैं। .

केंद्र सरकार की तरफ से इसके लिए नई गाइडलाइन जारी की, जिसमें उन्होंने बताया कि विदेश यात्रा के लिए केवल कोविशील्ड वैक्सीन लगवाने वालो को ही वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिया गया। जिस पर पासपोर्ट नंबर का भी जिक्र होगा। गाइडलाइन के अनुसार 18 साल से ऊपर के जो भी लोग 31 अगस्त पर विदेश यात्रा पर जा रहे हैं, उनके लिए ये व्यवस्था है।  28 दिनों बाद लगवा सकेंगे वैक्सीन इसमें पढ़ाई के लिए विदेश जा रहे छात्र से लेकर नौकरी के लिए देश से बाहर जा रहे लोग और टोक्यो ओलंपिक में शामिल हो रहे खिलाड़ी और उनके साथ जाने वाला स्टाफ भी शामिल है। उनको ये व्यवस्था दी गई है कि ये कोविशील्ड की दूसरी डोज 28 दिनों के बाद लगवा सकते हैं। विदेश जाने वालों के लिए खास व्यवस्था को जल्द ही CoWIN प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध कराया जाएगा।

फिलहाल 12-16 हफ्तों में लग रही दूसरी डोज गौरतलब है कि कोविशील्ड वैक्सीन के गैप में सरकार ने कई बार बदलाव कर चुकी हैं। पहले जब ये वैक्सीन देश में लगनी शुरू हुई थीं, तो ये वैक्सीन 4 हफ्तों के बाद लगाई जा रही थीं। इसके बाद वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने के गैप को बढ़ाकर 6-8 हफ्ते कर दिया गया। अब कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज 12 से 16 हफ्तों के अंतराल में लगाई जा रही है। वहीं कोवैक्सीन की दूसरी डोज 28 दिनों के बाद ही फिलहाल लगाई जा रही है। .

About admin1

Leave a Reply

Your email address will not be published.