free tracking
Breaking News
Home / बॉलीवुड / दुनिया भर में धूम मचा रही RRR 700 करोड़ की कमाई के बाद भी मानी जा रही फ्लॉप, सुपरहिट के लिए कमाने होंगे 1500 करोड़

दुनिया भर में धूम मचा रही RRR 700 करोड़ की कमाई के बाद भी मानी जा रही फ्लॉप, सुपरहिट के लिए कमाने होंगे 1500 करोड़

दोस्तों निर्देशक एसएस राजामौली की फिल्म ‘आरआरआर’  रिलीज के पहले दिन  से ही लगातार सुर्खियों में बनी हुयी है . राम चरण, जूनियर एनटीआर,अजय देवगन  और आलिया भट्ट जैसे सुपरस्टार्स  वाली फिल्म ‘आरआरआर’ ने बॉक्स ऑफिस पर महज 10 दिनों में 620 करोड़ रुपए का  कलेक्शन किया है . लेकिन इसके बाबजूद भी फिल्म को फ्लॉप माना जा  रहा है .खबर के मुताबिक यदि निर्देशक एसएस राजामौली की फिल्म ‘आरआरआर’ 1500 करोड़ का कलेक्शन करती है तो ही इस फिल्म को हिट माना जायेगा .अब ऐसा क्यों कहा जा रहा है इसके पीछे क्या वजह है जानने के लिए लेख को अंत तक जरुर पढ़े .

फिल्में जब से पैन इंडिया रिलीज होने लगी हैं, उनकी कमाई में कई गुना इजाफा हो गया है. इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि फिल्मों को एक साथ हिंदी, तमिल, तेलुगू और मलयालम के दर्शक मिलने लगे हैं. इतना ही फिल्मों को ओवरसीज मार्केट से भी अच्छा खासा मुनाफा हो रहा है. इस वजह से फिल्मों की कमाई 2000 करोड़ रुपए के पार जा चुकी है. यह रिकॉर्ड आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ और राजामौली की फिल्म ‘बाहुबली 2’ के नाम पर दर्ज है. अब राजामौली की फिल्म ‘आरआरआर’ बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा रही है. इस फिल्म ने महज 10 दिनों में 620 करोड़ रुपए का कारोबार करके इस बात की तरफ साफ इशारा कर दिया है कि 2000 करोड़ रुपए तक कि कमाई कर सकती है फिल्म ‘आरआरआर’ का 500 करोड़ के क्लब में पहुंचना बहुत बड़ी बात है, क्योंकि इस पहले बहुत ही कम हिंदी फिल्मों के नाम एक रिकॉर्ड बन पाया है. लेकिन लागत के मुकाबले देखें, तो इसकी कमाई से मेकर्स बहुत ज्यादा खुश नहीं होंगे. क्योंकि 550 करोड़ रुपए के भारी भरकम बजट में बनने वाली किसी भी फिल्म को सफल तभी माना जाएगा, जब वो कम से कम अपने बजट से दोगुना कमा लेती है. ऐसे में 620 करोड़ का कलेक्शन होने से अभी फिल्म की लागत ही निकल पाई है. यदि फिल्म 1200 से 1500 करोड़ रुपए का कारोबार कर लेती है, तो इसे हिट मान लिया जाएगा. यदि फिल्म ‘आरआरआर’ 2000 करोड़ रुपए के आंकड़े को पार कर लेती है, तो इसे ब्लॉकबस्टर कहा जाएगा.

देखा जाए तो बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के हिसाब से फिल्म ने पहले हफ्ते में 478 करोड़ रुपए का नेट कलेक्शन किया था. इसमें से 133 करोड़ रुपये अकेले इसके हिंदी वर्जन से हासिल हुआ है. इसके साथ ही तेलुगू से 299 करोड़ रुपए, तमिल से 33 करोड़ रुपए, मलयालम से 12 करोड़ रुपए और कन्नड से 1.15 करोड़ रुपए की कमाई हुई है. दूसरे हफ्ते के दो दिनों में फिल्म ने करीब 86 करोड़ रुपए का कारोबार किया है. इसमें भी सबसे अधिक हिस्सा तेलुगू और हिंदी वर्जन का ही है. वैसे फिल्म 500 करोड़ के क्लब में दूसरे हफ्ते के पहले दिन शुक्रवार को ही पहुंची है. यहां एक बात गौर करने वाली है कि साउथ की किसी फिल्म को तेलुगू के बाद सबसे ज्यादा हिंदी में ही देखा गया है.किसी फिल्म की लागत के मुकाबले उसकी कमाई की बात करें तो राजामौली की दोनों पैन इंडिया फिल्में ‘बाहुबली: द बिगनिंग’ और ‘बाहुबली 2 द कन्क्लूजन’ ज्यादा फायदे में रही हैं. ‘बाहुबली: द बिगनिंग’ 180 करोड़ रुपए के बजट में बनी थी, जबकि फिल्म ने 650 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. इस तरह फिल्म ने लागत से तीन गुना से अधिक कलेक्शन किया था. इसी तरह ‘बाहुबली 2 द कन्क्लूजन’ 250 करोड़ रुपए के बजट में बनी थी, जबकि फिल्म ने 1800 करोड़ रुपए वर्ल्डवाइड कलेक्ट किए थे. इस तरह फिल्म ने लागत से सात गुना कमाई की थी. यदि ओपनिंग डे कलेक्शन की बात करें तो आरआरआर के 117 करोड़ रुपए के मुकाबले बाहुबली ने 121 करोड़ रुपए की कमाई की थी.

फिल्म ‘आरआरआर’ की समकालीन विवेक अग्निहोत्री की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ ने रिलीज के बाद 22 दिनों में 310 करोड़ रुपए का वर्ल्डवाइड कलेक्शन कर लिया है. इस फिल्म ने केवल हिंदी पट्टी से इतने पैसे कमाए है. इतना ही नहीं फिल्म का बजट महज 14 करोड़ रुपए है. इस तरह देखा जाए, तो इस फिल्म ने अपनी लागत से 23 गुना अधिक कमाई की है. ऐसे में इसे ब्लॉकबस्टर से भी ऊपर की श्रेणी में रखा जा सकता है. क्योंकि सही मायने में इस फिल्म ने जितना मुनाफा कमाया है, वो हर किसी के लिए अप्रत्याशित है. इससे पहले विजय शर्मा के निर्देशन में बनी साल 1975 में रिलीज हुई फिल्म ‘जय संतोषी मां’ ने ऐसा कारनामा किया था. फिल्म ने लागत से 25 गुना कमाई की थी.वैसे 500 करोड़ क्लब में पहुंचने वाली हिंदी फिल्मों की फेहरिस्त में राजामौली की ‘आरआरआर’, ‘बाहुबली: द बिगनिंग’ और ‘बाहुबली 2 द कन्क्लूजन’ के अलावा अन्य फिल्में भी शामिल है. इनमें आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’, जिसने 2100 करोड़ रुपए का कारोबार किया, हालांकि इसकी कमाई का बड़ा हिस्सा चीन से आया था. आमिर की ही फिल्म सीक्रेट सुपरस्टार ने 977 करोड़ रुपए की कमाई की थी, इसकी कमाई की भी बड़ा हिस्सा चीन से आया था. रणबीर कपूर की फिल्म संजू ने 587 करोड़ रुपए, संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत ने 571 करोड़ रुपए, सलमान खान की फिल्म सुल्तान ने 625 करोड़ रुपए, अक्षय कुमार और रजनीकांत की फिल्म 2.0 ने 821 करोड़ रुपए का कारोबार किया था

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published.