free tracking
Breaking News
Home / क्रिकेट / ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, तोड़ डाला कपिल देव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड,

ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, तोड़ डाला कपिल देव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड,

दोस्तों अक्सर खेल में एक से बढ़कर एक खिलाडी आते  रहते है और एक रिकॉर्ड बनाते है लेकिन उसके बाद नये खिलाडी आते है और सालो के बने उस रिकॉर्ड को तोड़ एक नया  रिकॉर्ड बनाते है . ऐसी ही एक खबर सामने आई है जिसमे बैंगलोर में खेले जा रहे भारत और श्रीलंका के बीच  टेस्ट मैच में ऋषभ पंत ने 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. यदि आप भी जानना चाहते हो ऋषभ पंत ने किस खिलाडी का रिकॉर्ड तोड़ कर नया रिकॉर्ड बनाया है तो खबर को अंत तक पढ़े

टीम इंडिया के विकेटकीपर बैट्समैन ऋषभ पंत ने इतिहास रच दिया है.

उन्होंने बैंगलोर में खेले जा रहे डे-नाइट टेस्ट मैच में भारत की ओर से सबसे तेज टेस्ट अर्धशतक लगाया है. पंत ने इस रिकॉर्ड के मामले में पूर्व दिग्गज खिलाड़ी कपिल देव को पीछे छोड़ दिया है. भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मैच खेला जा रहा है. ऋषभ ने इस मैच की दूसरी पारी में यह रिकॉर्ड बनाया.ऋषभ डे-नाइट टेस्ट मैच की दूसरी पारी भारत के लिए नंबर 5 पर बैटिंग करने आए. इस दौरान उन्होंने 31 गेंदों का सामना करते हुए 7 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 50 रन बनाए और आउट हो गए. लेकिन पंत ने आउट होने से पहले सबसे तेज टेस्ट अर्धशतक का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. वे भारत के लिए टेस्ट मैचों में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. पंत ने 28 गेंदों का सामना करते हुए यह अर्धशतक लगाया.

 

पंत ने इस अर्धशतक की बदौलत कपिल देव को पीछे छोड़ दिया. भारत के लिए टेस्ट मैच में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड कपिल देव के नाम दर्ज था. उन्होंने 30 गेंदों का सामना करते हुए कराची में पाकिस्तान के खिलाफ हाफ सेंचुरी जड़ी थी. यह मुकाबला साल 1982 में खेला गया था. इस लिस्ट में अब कपिल देव के बाद तीसरे स्थान पर शार्दुल ठाकुर हैं. शार्दुल ने इंग्लैंड के खिलाफ 2021 में ओवल टेस्ट में 31 गेंदों का सामना करते हुए हाफ सेंचुरी लगाई थी. वहीं वीरेंद्र सहवाग ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में 32 गेंदों का सामना करते हुए अर्धशतक जड़ा था.

टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे तेज हाफ सेंचुरी का रिकॉर्ड –

28 बॉल, ऋषभ पंत बनाम श्रीलंका, बेंगलुरु 2022
30 बॉल, कपिल देव बनाम पाक, कराची 1982
31 बॉल, शार्दुल ठाकुर बनाम इंग्लैंड, ओवल 2021
32 बॉल, वीरेंद्र सहवाग बनाम इंग्लैंड, चेन्नई 2008

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published.