Breaking News
Home / धार्मिक / पीपल के पेड़ को घर से हटाने के कारण लगे दोष से बचने के लिए करें ये उपाय

पीपल के पेड़ को घर से हटाने के कारण लगे दोष से बचने के लिए करें ये उपाय

दोस्तों  आज का जो टॉपिक है जो  बहुत ही इंटरेस्टिंग  है  जब आपने घर बना चुके होते हैं तो उस पर कुछ टाइम बाद किसी दीवार पर ऐसी जगह पर पीपल का पेड़ उग जाता है, निकल आता है और और गलत समझा जाता है घर के ऊपर पेड़ हो जाता है बहुत लोगो की तो अलग -अलग सोच होती है जैसे की भूत और बूरी आत्मा की छाया पाई जाती है !और कुछ लोग तो पीपल के पेड़ पर भूत की बात  पर है टिके  रहते  हैं ! दोस्तों इस पीपल के पेड़ के  आसपास एकांत और निर्जनता पैदा करता है। अतः जिस घर में यह पौधा होगा वहां के लोगों के जीवन पर संकट आते हैं और वे दीर्घायु नहीं होते।  पीपल का पेड़  वंशवृद्धि के लिए भी उचित नहीं होता। इससे संतान पर कष्ट आता है। साथ ही वंशवृद्धि में अनेक समस्याएं आती हैं। अतः घर में पीपल का वृक्ष नहीं होना चाहिए।

 

इस दीवार के पेड़ की हो तो सबसे पहली बार पीपल का पेड़ जो होता है फैलता बहुत ज्यादा है उसकी जड़े जब बहुत ज्यादा जड़े फैलती है ऐसे में काफी बार देखा गया इस टंकी के पास छत के पास दीवारों पर या फिर किसी कोने में छाछ के हुक जाता है कई बार घर की दीवारों पर कुछ अनचाहे पेड़-पौधे उग जाते हैं। इनसे घर की खुबसूरती पर भी असर पड़ता है, साथ ही ये पेड़- पौधे दीवारों को भी कमजोर करते हैं। इसलिए इन पेड़-पौधों को हटा दिया जाता है।

 

वास्‍तु (Vastu) शास्‍त्र में कई पेड़-पौधों (Plants) के बारे में बताया गया है, जिन्‍हें घर में लगाने से शुभ फल मिलते हैं. हालांकि ऐसे भी कई पेड़-पौधे हैं, जिनकी घर पर मौजूदगी नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) का संचार करती है. इनमें से एक है ‘पीपल का पेड़’ (Peepal Tree).

पुराणों में ‘पीपल के पेड़’ को दिव्य पेड़ कहा गया है. ऐसी मान्‍यता है कि इस पेड़ के कण-कण में ईश्‍वर (God) का वास होता है. कई अवसरों पर इस पेड़ की पूजा (Worship) भी की जाती है. इतना ही नहीं इस पेड़ को प्रति दिन जल चढ़ाने के भी कई फायदे हैं लेकिन इन सबके बावजूद घर पर पीपल का पेड़ उगना अशुभ माना जाता है!

इन पेड़-पौधों में पीपल भी शामिल है। धर्म ग्रंथों में पीपल को बहुत पवित्र माना गया है, इसलिए इसे हटाने से दोष लगता है। इस दोष से बचने के लिए कुछ आसान उपाय किए जा सकते हैं,

1       अगर आपने पीपल का पेड़ घर की दीवार से हटाया है तो उसके स्थान पर किसी दूसरी जगह पीपल का पौधा लगा दें। इससे आप दोष के  अशुभ  फल से बच सकते हैं।
2.      पीपल में भगवान विष्णु का वास माना जाता है। इसलिए इस दोष से बचने के लिए रोज भगवान विष्णु की पूजा करें और तुलसी की माला से  नीचे लिखे मंत्र का जाप करें- ऊं नमो वासुदेवाय नम:

3.      पीपल की पूजा से शनिदेव प्रसन्न होते हैं। पीपल को नष्ट करने से शनि दोष बढ़ता है। इससे बचने के लिए शनिदेव की पूजा करें और पीपल  पर  जल चढ़ाएं। साथ ही सरसों के तेल का दीपक भी लगाएं।
4.      पीपल की पूजा से पितृ भी प्रसन्न होते हैं। इसे नष्ट करने से पितृ दोष भी लगता है। इस दोष के अशुभ फल से बचने के लिए प्रत्येक  अमावस्या को पितरों की आत्मा की शांति के लिए घर पर ही पूजा करें। साथ ही हर अमावस्या पर पीपल पर जल चढ़ाएं।
5.        महामृत्युंजय मंत्र के जाप से भी पीपल को नष्ट करने के दोष से मुक्ति मिल सकती है। अगर आप स्वयं इस मंत्र का जाप नहीं कर सकते तो किसी योग्य ब्राह्मण से भी करवा सकते हैं।

About Upasana Thakur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *