free tracking
Breaking News
Home / राजनीती / यूपी में बड़े पैमाने पर होने वाला है IAS,DM अफसरों का तबादला, MLC नतीजों के आते ही कई अफसरों पर गिरेगी गाज,

यूपी में बड़े पैमाने पर होने वाला है IAS,DM अफसरों का तबादला, MLC नतीजों के आते ही कई अफसरों पर गिरेगी गाज,

दोस्तों जैसा कि सभी को पता है नौकरी के चलते इंसान को घर से दुर रहना पड़ता है और नौकरी करते करते पता ही नही चलता कब समय गुजर जाता है सेवानिर्वित का समय भी पास आ जाता है . आपकी जानकारी के लिए बता दे विधान परिषद चुनाव के चलते उत्‍तर प्रदेश में आचार संहिता लगी हुई है और एमएलसी चुनाव के परिणाम  12 अप्रैल को आयेंगे जिसके बाद कई जिलों के डीएम बदलने की खबर सामने आ रही है .इसके साथ ही बहुत से वरिष्ठ अफसरो के सेवानिर्वित  होने का समय हो चूका है तो इस शासन में तैनात कई इसी अफसर महीने रिटायर हो रहे हैं. इस मामले  से जुडी पूरी खबर जानने के लिए खबर को अंत तक जरुर पढ़े .

यूपी की अफसरशाही (Uttar Pradesh IAS Transfer) में आनेवाले दिनों में कई बड़े बदलाव को सकते हैं। सोनभद्र के डीएम और गाजियाबाद के एसएसपी के खिलाफ हुई कार्रवाई के बाद बड़े पैमाने पर डीएम और एसएसपी के तबादले किए जा सकते हैं। इसके अलावा शासन स्तर पर भी कई बड़े फेरबदल हो सकते हैं। 12 अप्रैल को एमएलसी चुनावों के नतीजे आने के बाद कई जिलों के डीएम बदले जा सकते हैं।

शिकायतों वाले डीएम हटेंगे

शासन के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, कई चुनावों के दौरान कई डीएम की शिकायतें मिली थी। इसके अलावा कई जिलों से लगातार भ्रष्टाचार की शिकायतें भी शासन को मिली हैं। इन मामलों की जांच शासन स्तर पर की जा रही है। ऐसे जिलाधिकारियों को हटाने की कार्रवाई होगी। योगी सरकार जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम कर रही है। दोबारा सत्ता में आने के बाद सरकार भ्रष्ट अफसरों पर काफी सख्त है। इसकी झलक गुरुवार को देखने को मिली थी। जब शिकायतों की जांच के बाद सोनभद्र के जिलाधिकारी को सस्पेंड कर दिया गया था।सूत्रों के मुताबिक पश्चिम और पूर्वांचल के कई ऐसे जिले हैं, जहां जिलाधिकारियों के खिलाफ शासन को शिकायतें मिली हैं। इसमें पश्चिम के जिले में तैनात एक युवा अफसर भी शामिल हैं। इसके अलावा पूर्वांचल में तैनात कुछ अफसरों की भी शिकायतें मिली हैं। इनके खिलाफ अगर आरोप सही पाए गए, तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई हो सकती है। इसके अलावा शासन स्तर पर भी कई बड़े फेरबदल हो सकते हैं।

प्रमोशन पाने वाले भी बदले जाएंगे

2006 बैच के आईएएस अफसरों का सचिव और कमिश्नर रैंक में प्रमोशन हो चुका है। मौजूदा समय में 2006 बैच के तीन अफसर डीएम पद पर तैनात है। प्रमोशन के बाद इन अफसरों को शासन में सचिव रैंक या फिर मंडल में कमिश्नर रैंक पर तैनाती मिल सकती है। इसमें लखनऊ के डीएम अभिषेक प्रकाश, वाराणसी के डीएम कौशल राज शर्मा, अलीगढ़ की डीएम सेल्वा कुमारी जे और इटावा की डीएम श्रुति सिंह शामिल हैं।

कई अफसर हो रहे हैं रिटायर

शासन में तैनात कई वरिष्ठ अफसर भी इस महीने रिटायर हो रहे हैं। ऐसे में इन बड़े पदों के खाली होने पर नई तैनाती वरिष्ठ अधिकारियों को दी जाएगी। अप्रैल के अंत में एपीसी आलोक सिन्हा और राजस्व परिषद के चेयरमैन मुकुल सिंघल रिटायर हो रहे हैं। ऐसे में इन दोनों वरिष्ठ अधिकारियों के रिटायर होने के बाद वरिष्ठ अफसरों की तैनाती की जानी है। इसके अलावा कई विभागों के अपर मुख्य सचिव और प्रमुख सचिवों का भी तबादला हो सकता है।

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published.