Breaking News
Home / ताजा खबरे / यहां टॉफी से भी सस्ता है पेट्रोल.सिर्फ 50 रुपये में हो जाएगा आपकी कार का टैंक फुल

यहां टॉफी से भी सस्ता है पेट्रोल.सिर्फ 50 रुपये में हो जाएगा आपकी कार का टैंक फुल

भारत में इस समय पेट्रोल की कीमतों में आग लगी हुई है. चार मई से पेट्रोल की कीमतों में तेजी का रुख जारी है. कभी लगातार तो कभी ठहर-ठहर कर 23 दिनों में ही दिन में पेट्रोल 5.53 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है. वहीं, इस दौरान डीजल का दाम 5.97 रुपये प्रति लीटर चढ़ चुका है. ऐसे में अगर हम आपको उन देशों के बारे में बताएं जहां पर पेट्रोल सबसे सस्‍ता है और इसकी कीमत इतनी है कि आप न जाने कितनी टॉफी खरीद लेंगे.  आइए आपको बताते हैं दुनिया के उस देश के बारे में जहां पर पेट्रोल की कीमत एक रुपए से भी कम है.

बस 21 पैसे का है पेट्रोल

वेनेजुएला, दुनिया का वो देश है जहां आप इंडियन करेंसी में बस 21 पैसे देकर एक लीटर पेट्रोल खरीद सकते हैं. वेबसाइट www.globalpetrolprices.com के मुताबिक वेनेजुएला में पेट्रोल की कीमत 0.02 डॉलर और डीजल 0 डॉलर का बिक रहा है. वेनेजुएला की मुद्रा में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 5000 बोलिवर है. 0.02 डॉलर को भारतीय रुपए में आंकें तो यह कीमत 1.45 रुपए ही आती है. लेकिन अगर इंडियन करेंसी की तुलना को वोलिवियन बोलिवर से करें तो यह कीमत सिर्फ 21 पैसे प्रति लीटर पड़ती है. ऐसा इसलिए, क्योंकि इस समय एक भारतीय रुपया में 23733.95 बोलिवर आता है.

इस समय बर्बादी की कगार पर देश

वेनेजुएला में पेट्रोल कीमत इस इस समय दुनिया के सबसे कम है. वेनेजुएला में अक्‍सर पेट्रोल की कीमत एक बोतल पानी की कीमत से भी कम रही है. वेनेजुएला कभी बहुत अमीर देश हुआ करता था. साउथ अमेरिका के उत्‍तर में बसे इस देश का नाम आते ही लोगों के जेहन में उस देश की तस्‍वीर आ जाती थी जो कच्‍चे तेल के निर्यात में टॉप पर है. देश के हालात अब काफी खराब हो चले हैं. प्राकृतिक संसाधनों से सपन्न होने के बावजूद आज इस देश के ज्यादातर लोग खाने को तरस रहे हैं. कीमतें आसमान छू रही हैं.

ईरान और कुवैत में भी कम है दाम

सस्ता पेट्रोल बेचने में वेनेजुएला के बाद ईरान का नंबर आता है. ईरान में पेट्रोल 4.49 पैसे प्रति लीटर बिक रहा है. इसके बाद अंगोला का स्थान है जहां पर पेट्रोल 17.82 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. सस्ता पेट्रोल बेचने के मामले में अल्जीरिया चौथे नंबर है. यहां पर इस समय 25.15 रुपए लीटर पेट्रोल बिक रहा है. सस्ता पेट्रोल बेचने में कुवैत का नंबर पांचवां है और यहां पर इस समय पेट्रोल 25.25 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

सूडान में बस 24 रुपए लीटर

इस लिस्‍ट में सूडान का भी नाम है और देश में पेट्रोल की कीमत 24 रुपए प्रति लीटर है. सूडान की अर्थव्‍यवस्‍था तेल के उत्‍पादन पर निर्भर करती है. देश की एक्‍सपोर्ट इंडस्‍ट्री ऑयल के बिजनेस पर निर्भर करती है. सूडान ने साल 1999 से तेल का निर्यात शुरू किया था. इसी तरह से इक्‍वाडोर में भी पेट्रोल 26 रुपए प्रति लीटर है और इस देश की अर्थव्‍यवस्‍था भी ऑयल एक्‍सपोर्ट पर निर्भर करती है. इक्‍वाडोर में इस समय तीन क्रूड ऑयल रिफाइनरीज और साथ ही डिस्‍टीलेशन प्‍लांट्स हैं.

About admin1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *