free tracking
Breaking News
Home / ताजा खबरे / PM की सुरक्षा में हुई चूक,अधिकारी ने किया खुलासा

PM की सुरक्षा में हुई चूक,अधिकारी ने किया खुलासा

दोस्तों हालही में पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा को लेकर बड़ी लापरवाही बरती गयी है .जिसके बाद इस  मामले ने  और भी ज्यादा तुल पकड़ लिया  है .आपकी जानकारी के लिए बता दे गृह मंत्रालय के अधिकारी ने इस बात का खुलासा करते हुए बताया है कि पंजाब पुलिस को प्रदर्शनकारियों के बारे में पहले से ही जानकारी थी .इसके वाबजूद भी उन्होंने सुरक्षा के कड़े इंतजाम नही किये .जिसकी वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बहुत परेशानी हुयी .

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि प्रदर्शनकारियों के बारे में खुफिया जानकारी होने के बाद भी पंजाब पुलिस ने ‘ब्लू बुक’ (Blue Book Rules) का पालन नहीं किया.बुधवार  को पीएम मोदी फिरोजपुर में विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करने जाने वाले थे. हालांकि, इस दौरान सुरक्षा में हुई चूक के चलते कार्यक्रम रद्द हो गया था. फिलहाल, यह मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है.

सूत्रों  के मुताबिक, मंत्रालय के अधिकारी ने बताया, ‘पीएम की यात्रा के दौरान पंजाब में तैयार हुई जैसी किसी विपरीत स्थिति के लिए ब्लू बुक के हिसाब से राज्य की पुलिस को सुरक्षा हासिल व्यक्ति के लिए आकस्मिक रास्ता तैयार करना पड़ता है.’ उनका कहना है कि पुलिस ने पीएम की यात्रा के दौरान आकस्मिक मार्ग तैयार नहीं किया था. उन्होंने आगे बताया कि इंटेलिजेंस ब्यूरो के अधिकारी पंजाब पुलिस के संपर्क में थे. साथ ही उन्हें प्रदर्शनकारियों की गतिविधियों के बारे में सचेत किया गया था. अधिकारी ने कहा कि पंजाब पुलिस के अधिकारियों ने वीआईपी को पूरी सुरक्षा देने का आश्वासन दिया था. उन्होंने जानकारी दी कि स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) के जवान पीएम के नजदीक होते हैं. जबकि, अन्य सुरक्षा इंतजामों राज्य सरकार की तरफ से तैयार किए जाते हैं.

उन्होंने बताया कि अचानक तैयार हुए किन्हीं हालात में प्रदेश पुलिस एसपीजी को जानकारी देती है और वीआईपी की गतिविधियों को उस हिसाब से बदला जाता था. अधिकारी ने कहा, ‘सुरक्षा चूक के चलते इंटेलिजेंस एजेंसियों से रिपोर्ट मांगी गई है. ‘ मंत्रालय ने जानकारी दी कि पीएम मोदी बुधवार सुबह बठिंडा पहुंचे, जहां से वे हेलिकॉप्टर के जरिए हुसैनीवाला शहीद स्मारक जाने वाले थे. बारिश और कम दृष्यता के चलते पीएम ने करीब 20 मिनट मौसम साफ होने का इंतजार किया. बयान के अनुसार, जब मौसम नहीं सुधरा, तो यह फैसला लिया गया कि वे राष्ट्रीय शहीद स्मारक सड़क मार्ग से पहुंचेंगे, जिसमें दो घंटे से ज्यादा का समय लगेगा.

पंजाब पुलिस डीजीपी से सुरक्षा इंतजामों की पुष्टि किए जाने के बाद पीएम मोदी सड़क मार्ग से निकले. हुसैनीवाला में राष्ट्रीय शहीद स्मारक से करीब 30 किमी दूर जब पीएम का काफिला फ्लायओवर पर पहुंचा, तो यह पाया गया कि कुछ प्रदर्शनकारियों ने सड़क को ब्लॉक कर दिया है. पीएम फ्लायओवर पर 15-20 मिनट फंसे रहे.

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *