free tracking
Breaking News
Home / ताजा खबरे / बुजुर्गो के लिए बड़ा फायदा, अब 75 साल तक मिलेगी पेंशन, सरकार ने नियमो पर किया बड़ा बदलाव

बुजुर्गो के लिए बड़ा फायदा, अब 75 साल तक मिलेगी पेंशन, सरकार ने नियमो पर किया बड़ा बदलाव

दोस्तों आजकल महंगाई इतनी ज्यादा बढ़ गयी है की चाह कर हम सेविंग नही कर पाते .लेकिन थोडा ही सही पर सेविंग करना बहुत जरूरी है क्योंकि आज कि गयी सेविंग कल को काम आएगी .इसके लिए सरकार द्वारा  बहुत सी योजनाये चलाई गयी है .आज हम आपको ऐसी ही एक योजना के बारे में बताने वाले है जिसके तहत आपको मिलने वाले है बहुत से लाभ और जिसके नियमो में कई नये बदलाब किये गये है .इन नये नियमो को जानना आपके लिए बेहद जरूरी है .इसलिए खबर को अंत पढ़े .

सीनियर सिटीजंस के लिए National Pension System (NPS) सरकार की ओर से चलाई जा रही एक शानदार स्कीम है. इसको ज्यादा से ज्यादा आकर्षक बनाने के लिए समय समय पर बदलाव होते हैं.अब बुजुर्गों को ज्यादा पेंशन मिल सके PFRDA ने कई नए बदलावों के लिए प्रस्ताव दिया है. आइए NPS के सारे बदलावों को हम एक एक करके समझते हैं.

1. NPS में निवेश का दायरा बढ़ेगा

NPS में निवेश की अधिकतम उम्र को बढ़ाकर 70 साल किया है. यानी 70 साल तक का व्यक्ति NPS में निवेश कर सकता है.

2. 75 साल तक चालू रहेगा खाता

PFRDA ने उन सब्सक्राइबर्स को भी बड़ी राहत दी है, जो 60 साल की उम्र के बाद NPS में शामिल होते हैं, वो अब NPS खाता 75 साल की उम्र तक चालू रख सकते हैं. बाकी सभी दूसरे सब्सक्राइबर्स के लिए मैच्योरिटी की सीमा 70 साल है.

3. 60 पार लोगों की NPS में दिलचस्पी बढ़ी

PFRDA का कहना है कि जब हमने NPS में एंट्री के लिए उम्र की सीमा 60 से बढ़ाकर 65 साल की तो, साढ़े तीन सालों के दौरान 15 हजार सब्सक्राइबर्स ने NPS में अकाउंट खोला, जिनकी उम्र 60 साल के ऊपर थी. PFRDA के चेयरमैन सुप्रतिम बंद्योपाध्याय (Supratim Bandyopadhyay) ने कहा कि इसलिए हमने अधिकतम उम्र की सीमा को और बढ़ाने के बारे में विचार किया.

4. बिना एन्युटी निकाल सकेंगे 5 लाख!

इसके अलावा PFRDA ने कहा है कि ऐसे पेंशन फंड जो 5 लाख रुपये से कम हैं, इनमें से पूरा पैसा निकाला जा सके, अभी तक 2 लाख से कम पेंशन फंड वाले ही पूरा पैसा निकाल सकते हैं. ये निकासी टैक्स फ्री होगी. PFRDA ने चालू वित्त वर्ष में NPS में 10 लाख नए सब्सक्राइबर जोड़ने का लक्ष्य रखा है. पिछले साल NPS से 6 लाख नए सब्सक्राइबर जुड़े थे. NPS और अटल पेंशन योजना (APY) में संयुक्त रूप से 1 करोड़ नए सब्सक्राइबर जुड़ने की उम्मीद है.

5. NPS में आएंगे गारंटीड रिटर्न वाले उत्पाद

PFRDA ने NPS के तहत गारंटीड रिटर्न वाले प्रोडक्ट्स भी लाया है. मौजूदा समय में NPS में योगदान का सिस्टम परिभाषित है, यानी पेंशन NPS पेंशन फंड के प्रदर्शन पर निर्भर करती है.

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published.