free tracking
Breaking News
Home / ताजा खबरे / अब नही पंचर होगा कार का टायर,आ गयी ये खास तकनीक

अब नही पंचर होगा कार का टायर,आ गयी ये खास तकनीक

दोस्तों वैसे तो आज कल किसी के पास् किसी के लिए समय नही है ऐसे यदि कोई समय निकाल कर परिवार या दोस्तों के साथ घुमने का प्लान बनाये और कुछ समय एन्जॉय करने के इरादे से घुमने के लिए लम्बे सफर पर निकल  जाए .ऐसे में अचानक रास्ते में ऐसी जगह पर गाड़ी का टायर पंक्चर हो जाए जंहा दूर- दूर तक पंक्चर बनाने वाले की दूकान न हो तोऐसी स्थिति में  सबको परेशानी का सामना करना पड़ता है . लेकिन बहुत ही जल्द आपको इस परेशानी से छुटकारा मिलने वाला है . टायर को लेकर एक खबर सामने आई है जिसके मुताबिक मार्किट में एक नया टायर आया है जिसके पंचर होने पर भी आप मुस्कुराएंगे .

दिग्गज टायर कंपनी जेके टायर (JK Tyre & Industries) ने ऐसी तकनीक वाला टायर पेश किया है, जो पंक्चर होने पर अपने आप ही ठीक हो जाएगा.कंपनी ने देश में पहली बार कार के टायरों में पंक्चर गार्ड टेक्नॉलजी (Puncture Guard Technology) का इस्तेमाल शुरू किया है. इस तकनीक से तैयार टायर स्पेशियली इंजीनियर्ड सेल्फ-हीलिंग इलास्टोमर इनर कोट से लैस होंगे, जो पंक्चर को अपने आप ठीक कर देगा. कंपनी की योजना इस तकनीक को फोर व्हीलर के टायरों में इस्तेमाल करने की है.

6 मिलीमीटर तक गहरे पंक्चर अपने आप ठीक होंगे

इस तकनीक से लैस टायर अगर कील या कोई और नुकीली चीज धंसने से पंक्चर हो गए, तो ट्रीड एरिया (Tread Area) में 6 मिमी तक गहरे पंक्चर अपने-आप भर जाएंगे. यानी अगर आपकी कार में पंक्चर गार्ड तकनीक से लैस ऐसे टायर लगे हैं, तो आप पंक्चर की फिक्र किए बिना अपना सफर तय कर पाएंगे. कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर (एमडी) रघुपति सिंघानिया का कहना है कि इस तकनीक के जरिए गाड़ी मालिकों को हाई लेवल की सुरक्षा और सुविधा मिलेगी. कंपनी द्वारा जारी बयान के मुताबिक इसे देश की सभी प्रकार की ऑन-रोड और ऑफ-रोड कंडीशंस में टेस्ट किया जा चुका है.

दो साल पहले पेश किए थे स्मार्ट टायर

जेके टायर ने करीब दो साल पहले 2020 में स्मार्ट टायर टेक्नोलॉजी पेश की थी. इन टायर्स में स्मार्ट सेंसर लगे होते हैं, जिनसे टायर की हालत, एयर प्रेशर और टेंपरेचर के बारे में रीयल टाइम जानकारी मिलती है. यह डेटा कलेक्ट होकर ब्लूटूथ के जरिए गाड़ी मालिक को मोबाइल फोन पर मिल जाता है, जिसे ऐप के जरिए देखा जा सकता है.

 

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published.