free tracking
Breaking News
Home / ताजा खबरे / अब रेलवे स्टेशन पर चुटकी में बन जायेगा आधार और पैन

अब रेलवे स्टेशन पर चुटकी में बन जायेगा आधार और पैन

दोस्तों आज के समय में आधार कार्ड और पैन  सबसे जरूरी डोक्युमेंट है किसी भी काम के लिए कंही भी जाओ सबसे पहले वो आपका आधार कार्ड ही मांगेगे . आपको बैंक  का कोई काम हो अस्पताल जाना हो या होटल के लिए हर जगह आधार ही माँगा  जाता है आधार के बिना कोई काम नही होता . और आई टी रिटर्न भरने के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है .आज के समय में ये दोनों डोक्युमेंट सभी के होने चाहिए . इन डोक्युमेंट को बनाने के लिए आपको लोकमित्र केंद्र जाने की भी आवश्यकता नही . अब आप ये दोनों डोक्युमेंट आसानी से रेलवे स्टेशन पर अब सकते हो . उसके लिए आपको क्या क्या करना होगा जानने के लिए खबर को अंत तक पढ़े .

सरकार रेलवे स्टेशनों (Railway Station) पर कई तरह की नई सुविधाओं देने की कोशिश कर रही है. इसमें कई तरह की डिजिटल सेवाएं (Digital Facility) भी शामिल है. फिलहाल यह सुविधा को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के प्रयागराज (Prayagraj) और वाराणसी (Varanasi) के रेलवे स्टेशनों में भी शुरू की गई है. इसे कियोस्क का नाम RailWire Saathi Kiosks का नाम दिया गया है.

मिलेगी कई तरह की सुविधाएं


इस सर्विस को सीएससी ई-गवर्नेंस ‘सर्विसेज इंडिया लिमिटेड’ के साथ मिलकर शुरू किया गया है. फिलहाल इस देशभर के 200 रेलवे स्टेशनों में यह सुविधा शुरू की गई है. इन ई-गवर्नेंस Corners में आप मोबाइल फोन रिचार्ज (Mobile Recharge Facility), बिजली बिल (Electricity Bill) के भुगतान आदि कार्य भी आसानी से करा सकते हैं.

अपने मोबाइल फोन की मदद से एक्टिवेट करें mAadhaar ऐप, ये है पूरा प्रोसे


यहां आप अपने टैक्स का पेमेंट (Tax Payment) भी अब कर सकेंगे. जिन स्टेशनों में यह सुविधा शुरू की गई है उन्हें बड़ी संख्या ग्रामीण इलाकों के रेलवे स्टेशन में यह सुविधा शुरू की गई है. वहीं अब तक देश के 6,090 रेलवे स्टेशनों में भी Wifi की सुविधा दी जा रही है.

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *