free tracking
Home / स्वास्थ्य / WHO की चेतावनी, बच्चो के लीवर में रहस्यमई वायरस ने दी दस्तक, तेजी से बढ़े केस,इतनो की गयी जान

WHO की चेतावनी, बच्चो के लीवर में रहस्यमई वायरस ने दी दस्तक, तेजी से बढ़े केस,इतनो की गयी जान

मित्रों जैसा की आप सभी भलीभांति अवगत ही होगें कि पूरी दुनिया एक भयंकर महामारी का सामना कर चुकी है, जिसमें अनगिनत लोगों की जाने जा चुकी है। हालाकि मौजूदा समय में इस महामारी पर पूरी तरह अंकुश लग चुका है, वहीं एक और महामारी ने आते ही अपना आक्रामंक रूप दिखाना शुरू कर दिया है। जानकारी के मुताविक बच्चों के लीवर में रहस्यमयी वायरस की मौजूदगी से मचा हड़कंप, यहां तक कि WHO ने की एक बच्चे की मौत की पुष्टि, तेजी से बढ़ रहे है इस महामारी के केस। क्योंकि बीते शनिवार को, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि उसे अब तक एक दर्जन देशों में कम से कम 169 मामलों की जानकारी मिली है।

दरअसल सबसे पहला मामला ब्रिटेन में देखा गया है। यहां 114 बच्चे इस अज्ञात हेपेटाइटस से बीमार हुए हैं। डब्ल्यूएचओ ने अपने एक बयान में बताया कि, “यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि हेपेटाइटिस के मामलों में बढ़ोतरी हुई है या नही। बता दें कि पूरी दुनिया में बच्चों में हेपेटाइटिस के मामलों को लेकर जागरूकता तो बढ़ी है, पर विकासशील देशों में आंकड़े अभी भी बेहद निराश करने वाले हैं। हेपेटाइटिस के मामलों में तेजी से इजाफा होने के बावजूद इससे होने वाले वास्तविक नुकसान के बारे में सही आंकलन नहीं हो पाता है। दरअसल भारत जैसे देशों में ग्रामीण इलाकों में बच्चों की मौत का सही कारण ही नहीं पता चल पाता है। ज्यादातर मामलों में तो ग्रामीण बच्चों को इलाज के लिए अस्पताल तक नहीं ले जा पाते हैं। WHO ने इसको लेकर ही चिंता जताई है।

आपको बता दें कि अज्ञात हेपेटाइटस से बीमार हुए बच्चों को लेकर एक्सपर्ट का कहना है कि ज्यादतर मामले आमतौर पर सर्दी से जुड़े वायरस से जुड़े हो सकते हैं, लेकिन इस बारे में रिसर्च जारी है। एडेनोवायरस एक संभावित वायरस हो सकता है। एडिनोवायरस की वजह से सर्दी-जुकाम जैसे लक्षण दिखाई देते है। बुखार और गले में खराश की भी समस्या देखी गई है। इसके कुछ केसों में स्टमक और आंतों में सूजन भी देखी गई है। डॉक्टरों का कहना है कि ये रहस्यमय बीमारी की वजह एडिनोवायरस 41 और हेपेटाइटिस हो सकती है। हालांकि अभी जांच चल रही है। डब्ल्यूएचओ ने कहा, कम से कम 74 मामलों में इस संभावित वायरस का पता चला है। कम से कम 20 बच्चे कोरोनावायरस पॉजिटिव पाए गए हैं। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि प्रभावित देश बच्चों में हेपेटाइटिस के मामलों की निगरानी बढ़ा रहे हैं। इस जानकारी के संबंध में आप लोगों की क्या प्रतिक्रियायें है। मित्रो अधिक रोचक बाते व लेटेस्‍ट न्‍यूज के लिये आप हमारे पेज से जुड़े और अपने दोस्तो को भी इस पेज से जुड़ने के लिये भी प्रेरित करें।

About Rinku

Leave a Reply

Your email address will not be published.