free tracking
Breaking News
Home / स्वास्थ्य / सोते वक्त कभी न करें ये 4 गलतियां, चौथी वाली तो सबसे खतरनाक

सोते वक्त कभी न करें ये 4 गलतियां, चौथी वाली तो सबसे खतरनाक

दोस्तों हर इंसान के सोने का अपना तरीका होता है लेकिन ये बात तो सभी को पता है की सोने की चार पोजीशन ही होती है ! दाई तरफ, बाई तरफ, सीधा और उल्टा या फिर पेट के बल !क्या आपने कभी नोटिस किया है कभी  हमे अजीब -अजीब सपने आते है या सोते समय हम डर जाते है ! कभी कभी गलत पोजीशन में सोने से तबियत भी खराब हो जाती है और हम तबियत खराब होने की वजह समझ नही पाते और यदि हम ठीक  पोजीशन में सोते है तो नींद भी अच्छी  आती है और  दिमाग भी शांत रहता है !

तो आइए जानते हैं सोने के उन 4 गलतियों के बारे में जो हम हमेशा कर जाते हैं

1. खाना खाने के बाद बाई तरफ मुंह करके सोने से  शरीर में भोजन धीरे धीरे पचता है क्योंकि शरीर के बाईं ओर पाचन तन्त्र होता है और ह्रदय भी बाईं तरफ ही होता है ! ऐसा करने से शरीर का तापमान भी सही रहता है ! दाई तरफ सोने से  भोजन जल्दी जल्दी पचता है जो शरीर के लिए काफी नुकसानदायक साबित होता है !

2. कभी भी सोते समय तकिया लगाकर सीधा नहीं सोना चाहिए क्‍योंकि ऐसा करने से रीड की हड्डी पर बुरा असर पड़ता है ! यदि आपको तकिया लगाकर सोना है तो आप बाईं ओर मुंह करके सोये ऐसा करने से रीढ़ की हड्डी सीधी रहती है !

3. कुछ लोगो को पेट के बल सोने की आदत होती है ! किसी को भी पेट के बल नही सोना चाहिए ! ऐसा करने से शरीर को सबसे ज़्यादा नुकसान होता है ! पेट के बल सोने पर शरीर पर ज़्यादा वजन पड़ता जिससे ह्रदय संबंधी बीमारियाँ होने  का खतरा होता है ! एक शोध के अनुसार पता चला है की पेट के बल सोना सबसे खराब पोजीशन है !

4. दुनियाभर के करीब 75 फीसदी लोगो को  घुटने मोड़कर सोने की आदत होती है  जिससे की घुटने के जॉइंट पर बहुत बुरा असर पड़ता है ! इससे दर्द और थकान जैसी समस्‍या होने लगती है ! जो लोग अपनी इस घुटने मोडकर सोने की आदत को नही छोड़ सकते है उन्हें घुटनों के बीच तकिया लगाकर सोना चाहिए ! यदि आप अछि नींद सोना चाहते है तो इस पोजीशन में कभी न सोये !

यदि आपको हमारी ये जानकारी  पसंद आई हो तो लाईक, शेयर व् कमेन्ट जरुर करें ! रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे पेज को फ़ॉलो जरुर करे ! 

 

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published.