free tracking
Breaking News
Home / ताजा खबरे / नासिक के कमिश्नर ने जारी किया तुगलकी फरमान,अजान के समय नही बजा सकते हनुमान चालीसा

नासिक के कमिश्नर ने जारी किया तुगलकी फरमान,अजान के समय नही बजा सकते हनुमान चालीसा

दोस्तों जैसा कि सभी  को मालूम है कई कुछ समय से लाउडस्पीकर पर तेज आवाज में अजान विवाद चल रह है बहुत बार मना करने के वाबजूद न तो लाउडस्पीकर हटाये गये और नही आवाज़ को कम किया गया .बहुत बार चेतावनी देने पर भी जब इस मसले का कोई हल नही निकाला गया तो लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा की शुरुआत कर दी गयी . लेकिन ऐसे में अब खबर सामने आई है कि अब बिना अनुमति के धार्मिक स्थल पर लाउडस्पीकर नही लगा पायेंगे और  बात करे अजान के समय पर हनुमान चालीसा की तो इस मामले पर भी ऐसा फैसला लिया  है कि ये बड़े विवाद का कारण बन सकता  है .पूरा मामला जानने के लिए खबर को अंत तक जरुर पढ़े .

महाराष्ट्र  में जारी लाउडस्पीकर विवाद के बीच उद्धव सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. लाउडस्पीकर को लेकर मनसे सुप्रीमो राज ठाकरे की धमकी के बाद महाराष्ट्र सरकार  ने धार्मिक स्थल पर बिना अनुमति लाउडस्पीकर लगाने पर रोक लगा दी है. यानी अब लाउडस्पीकर लगाने के लिए पुलिस की इजाजत लेनी होगी. वहीं अजान के वक्त हनुमान चालीसा  को लेकर नासिक के पुलिस कमिश्नर  के फैसले पर विवाद हो सकता है.

अजान के वक्त हनुमान चालीसा नहीं

नासिक पुलिस कमिश्नर दीपक पांडे ने अजान के वक्त हनुमान चालीसा पर रोक लगा दी है. नासिक पुलिस कमिश्नर ने आदेश दिया है कि लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा या भजन बचाने के लिए अब पुलिस से इजाजत लेनी पड़ेगी. उन्होंने आदेश दिया है कि अजान से 15 मिनट पहले से 15 मिनट बाद तक हनुमान चालीसा या भजन नहीं बजाया जा सकता है. साथ ही मस्जिद के 100 मीटर के दायरे में भी हनुमान चालिसा की इजाजत नहीं होगी.

लाउडस्पीकर के लिए इजाजत जरूरी

महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटिल ने लाउडस्पीकर विवाद पर कहा कि राज्य के पुलिस महानिदेशक और मुंबई पुलिस आयुक्त लाउडस्पीकर के उपयोग पर दिशानिर्देश तैयार करेंगे, जिन्हें एक-दो दिन में जारी कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि सभी को इसका पालन करना होगा. मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना और भाजपा की मांग के बीच वलसे पाटिल का यह बयान आया है.

राज ठाकरे ने दी थी धमकी

राज ठाकरे की धमकी के बाद ही लाउडस्पीकर विवाद ने धार पकड़ी. राज ठाकरे ने एक बार फिर से अपनी मांग दोहराई कि 3 मई तक मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर हटा दिए जाएं, वरना मनसे मस्जिदों के बाहर लाउडस्पीकर पर ‘हनुमान चालीसा’ बजाएगी. मनसे प्रमुख ने कहा कि लोग सोचते हैं कि मस्जिद के ऊपर लाउडस्पीकर का बजना एक धार्मिक मुद्दा है, लेकिन यह एक सामाजिक मामला है. अगर आप दिन में 5 बार लाउडस्पीकर बजाना चाहते हैं तो हम मस्जिद के बाहर 5 बार ‘हनुमान चालीसा’ बजाएंगे. उन्होंने कहा कि मैं सभी हिंदू भाइयों से अपील करता हूं कि वे तैयार रहें. हम 3 मई तक इंतजार करेंगे, जब रमजान समाप्त होगा, लेकिन अगर वे इसे बंद नहीं करते, और अगर वे समझते हैं कि उनका धर्म न्यायपालिका से बड़ा है, तो हम जैसे को तैसा करेंगे. मनसे इसके लिए तैयारी कर रही है.

अचलपुर में धार्मिक झंडा हटाने पर झड़प

अमरावती जिले के अचलपुर शहर में धार्मिक झंडे हटाने को लेकर दो समुदायों के सदस्यों के बीच झड़प हो गई, जिसके बाद कर्फ्यू लगा दिया गया. दोनों गुटों के लोगों ने एक दूसरे पर पथराव किया जिसके बाद उन्हें तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शशिकांत सातव ने बताया कि रविवार आधी रात को हुई इस घटना के बाद दोनों समूहों के 22 लोगों को हिरासत में लिया गया है और अब स्थिति नियंत्रण में है. घायलों की सही संख्या अभी पता नहीं चल पाई है.

About admin1

Leave a Reply

Your email address will not be published.