Home / ताजा खबरे / मास्क पहनने में कंही आप भी तो नही कर रहे ये गलतिया

मास्क पहनने में कंही आप भी तो नही कर रहे ये गलतिया

आज के समय में खुद सुरक्षित रखना है तो मास्क पहनना बहुत ही आवश्यक है ! इस समय आप बिना मास्क के कंही भी आ-जा नही सकते ! वही  बहुत से लोग बिना मास्क के ही हर कंही घूम रहे है ! उन्हें किसी का भय नही है ! ऐसे ही लोग जो बिना मास्क के घूम रहे है उनके चलान भी काटे जा रहे है ! फिर भी उनमे कोई सुधार नजर नही आरहा है ! बाज़ार में कई तरह के  मास्क उपलब्ध है ! सं-क्रमण से बचने के लिए हमेशा मास्क पहन कर ही निकले हाथो को बार -बार धोये और सेनिटाइजर का इस्तेमाल करे ! सोशल डिस्टेंस का भी कह ख्याल रखे !

 

नाक और मुंह को अच्छे से ढके

मास्क का इस्तेमाल करते समय हर कोई एक गलती जरुर करता है ! या तो मास्क से नाक को कवर करते है या मुंह को ! ऐसा करना बिलकुल भी उचित नही है ! ऐसा करने से मास्क लगाने का कोई भी लाभ नही है इससे संक्रमण होने की सम्भावना बढ़ जाती  है ! इसलिए एक अच्छा मास्क लेकर अपने नक् और मुह को अच्छे से कवर कर के रखे !

मास्क के दोनों साइड इस्तेमाल करने से बचे

मेडिकल और सर्जिकल मास्क में साफ -साफ़ बताया गया होता है कि इसको कैसे पहनना है ! यदि आप घर पर बनाये गये मास्क पहन रहे हो तो ध्यान रहे मास्क साफ़ हो कंही से भी गंदे न हो ! आजकल मार्किट में दोनों तरफ से पहनने वाले मास्क उपलब्ध है ! यदि आप इन मास्क का इस्तेमाल करते हो तो इन्हें एक साइड से इस्तेमाल करके अच्छे से धो कर ही दूसरी साइड से इस्तेमाल करे ! यदि आप बिना  धोये ही मास्क का इस्तेमाल  करेंगे तो आप मास्क के बाहर की साइड में जमा हुए पथोजन्स के सम्पर्क में आजाएंगे !

मास्क को बार -बार छूने से बचे 

मास्क को लगाते या निकालते समय मास्क की डोरी का इस्तेमाल करे ! मास्क को बार – बार न छुए ! मास्क को छूने के बाद हाथ को अच्छे से धोये और सेनिटाइजर का इस्तेमाल करे !

गंदे और गीले मास्क लगाने से बचे

वैसे तो बाज़ार में ऐसे मास्क उपलब्ध है जिन्हें एक बार इस्तेमाल कर के फेंक दिया जाता है ! लेकिन यदि आप कपडे से बने मास्क का इस्तेमाल करते हो तो कभी भी गंदे और गीले मास्क का इस्तेमाल ना करे ! मास्क को गर्म पानी और अच्छे लिक्विड सोप  से अच्छे से धो कर धुप में सुखाने  के बाद ही इस्तेमाल करे !

यदि आपको हमारी ये जानकारी  पसंद आई हो तो लाईक, शेयर व् कमेन्ट जरुर करें ! रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमअरे पेज को फ़ॉलो जरुर करे ! 

 

About Megha Kandara

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *