free tracking
Breaking News
Home / ताजा खबरे / अगर आपने नही दिया है वोट तो खाते से कट जायेगे पैसे,जाने सच

अगर आपने नही दिया है वोट तो खाते से कट जायेगे पैसे,जाने सच

दोस्तों जैसा कि सभी को मालूम है विधान सभा चुनाव हो रहे है और देश के पाँच राज्यों में मतदान हो रहे है . मतदान करना  सभी का अधिकार है और सभी को ये भी अधिकार है की वो अपना मत किस को भी  दे .कोई किसी को मतदान करने के लिए विवश नही कर सकता .लेकिन विधानसभा चुनाव के दौरान मतदान को लेकर हालही में खबर आई है कि यदि कोई मतदान नही करता है तो उस को उठाना पड  सकता है भारी नुकसान .अब इस बात में कितनी सच्चाई है जानने के लिए खबर को अंत तक पढ़े .

देश के 5 राज्यों में चल रहे विधानसभा चुनाव के दौरान सोशल मीडिया (Social media) पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि अगर आपने चुनाव में वोट नहीं दिया तो आपके खाते से पैसे कट जाएंगे… अगर आपने वोट नहीं दिया है तो क्या आपके खाते से भी पैसे कट जाएंगे. आइए आपको इस वायरल मैसेज की सच्चाई के बारे में बताते हैं-सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मैसेज का फैक्ट चेक कराया गया है. PIB ने इस मैसेज की सच्चाई का पता लगाने के लिए इसका फैक्ट चेक किया है.

PIB ने किया ट्वीट

PIB ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडिल पर लिखा है कि यह मैसेज पूरी तरह से भ्रामक है. यह दावा फर्जी है. इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने इस तरह का कोई भी फैसला नहीं लिया है.

दावा है फर्जी

आपको बता दें इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव में जो मतदाता वोट नहीं देंगे, उनके बैंक खातों से 350 चुनाव आयोग द्वारा काट लिए जाएंगे.

इस तरह के मैसेज से रहें सावधान


पीआईबी ने फैक्ट चेक के बाद में इस मैसेज को पूरी तरह से फर्जी बताया है. पीआईबी ने बताया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस तरह के मैसेज से सभी लोग सावधान रहें. पीआईबी ने लोगों से ऐसे मैसेज को आगे फॉरवर्ड नहीं करने को कहा. ऐसे मैसेज के बहकावे में आकर आप अपनी निजी जानकारी और पैसों को खतरे में डालते हैं.

किसी भी मैसेज का करा सकते हैं फैक्ट चेक

अगर आपके पास में भी कोई इस तरह का मैसेज आता है तो आप उसकी सच्चाई के बारे में पता लगाने के लिए फैक्ट चेक करा सकते हैं. आप पीआईबी के जरिए फैक्ट चेक करा सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है. इसके अलावा आप वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः [email protected] पर भी वीडियो भेज सकते हैं.

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published.