free tracking
Breaking News
Home / स्वास्थ्य / मिनटों में मच्छरों का विनाश, इस तरह बनाएं घर पर मच्छर भगाने वाला लिक्विड मात्र 3 रुपए में

मिनटों में मच्छरों का विनाश, इस तरह बनाएं घर पर मच्छर भगाने वाला लिक्विड मात्र 3 रुपए में

दोस्तों गर्मी का मौसम शुरू होते ही मच्छरो की एंट्री घरो में होने लगती है ! इन मच्छरो को घर से भगाने के लिए ज्यादातर लोग रिफिल का इस्तेमाल करते है ! इस रिफिल में एक लिक्विड भरा होता है जिसे मशीन में लगाया जाता है ! मशीन में लगाने के बाद  लिक्विड गर्म होने लगता है और हवा में फैलने लगता है ! जिससे मच्छर भागने लगते है ! लेकिन इस रिफिल के खत्म होते ही  नया रिफिल लाना  पड़ता है लेकिन  आपको अब ज्यादा  पैसे खर्च करके नया  रिफिल लाने की जरूरत नही है ! अब आप बस 3 रूपये खर्च करके घर पर ही रिफिल बना सकते है और अपने पैसे बचा सकते है  !


रिफिल के लिए आवश्यक सामान  

लिक्विड डालने के लिए खाली मशीन , लिक्विड बनाने के लिए कपूर और तारपीन का तेल !कपूर आपको किराने के दुकान और तारपीन का तेल हार्डवेयर की दूकान पर आसानी से मिल जायेगा ! ये दोनों ही चीज़े  आपको बहुत कम मूल्य में मिल जाएगी !

1 लीटर तारपीन का तेल और एक पैकिट कपूर से 2 साल के लिए मच्छर भगाने का लिक्विड तैयार किया जा सकता है !

ऐसे होगी बचत 

एक लीटर तारपीन के तेल की कीमत लगभग = 45 रूपये

कपूर के एक पैकिट का मूल्य = 20 रूपये

दोनों को मिलकर कुल खर्च = 45+20=65 रूपये

मतलब सिर्फ 65 रूपये खर्च करके आपका 2 साल के लिए मच्छर भगाने का लिक्विड तैयार हो जाता है !

घर पर मच्छर भगाने का लिक्विड तैयार करने का फार्मूला

सबसे पहले कपूर को पीसकर बारीक पाउडर बना ले ! ध्यान रहे इसमें कपूर को कोई भी टुकड़ा बड़ा न हो ! अब आपको पुरानी  रिफिल में से रॉड को निकालना है और पिसे हुए कपूर के पाउडर को उसमे डाल दे ! इसके बाद इसमें तारपीन का तेल डालकर रॉड को लगा दे ! इसके बाद रिफिल को बंद करने के बाद अच्छे से हिलाए ! आपको ऐसा तब तक करना है जब तक कपूर इसमें अच्छे  से घुल न जाये ! इन दोनों के अच्छे से मिलते ही आपका मच्छर भगाने का लिक्विड  तैयार हो जायेगा !

कपूर के एक पैकिट में 24 से ज्यादा टिक्की होती है और एक लीटर तारपीन के तेल से 24 से भी ज्यादा रिफिल भर सकते है !

यदि आपको हमारी ये जानकारी  पसंद आई हो तो लाईक, शेयर व् कमेन्ट जरुर करें ! रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे पेज को फ़ॉलो जरुर करे ! 

 

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published.