free tracking
Breaking News
Home / ताजा खबरे / काशी के 101 मंदिरों में लगेंगे लाउडस्पीकर,अजान के वक्त सुनाई देगी हनुमान चालीसा,

काशी के 101 मंदिरों में लगेंगे लाउडस्पीकर,अजान के वक्त सुनाई देगी हनुमान चालीसा,

दोस्तों जैसा कि सभी को मालूम है मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकर में तेज आवाज में अजान  का मामला दिन  प्रति दिन बढ़ता हो जा रहा है .कई बार चेतावनी देने पर भी लाउडस्पीकर में तेज आवाज कम नही हुयी .जिसके बाद इस मामले को लेकर सख्त कदम उठाने की शुरुआत हो गयी है .ऐसे में खबर सामने आई है कि 101 मंदिरों में लाउडस्पीकर लगाकर हनुमान चलीसा का पाठ किया जायेगा . जिसकी शुरुआत एक नेता ने अपने घर पर लाउडस्पीकर लगाकर अजान के समय हनुमान चालीसा के पाठ के साथ कर दी है .इस मामले से पूरी खबर जानने के लिए खबर को अंत तक जरुर पढ़े .

उन्होंने कहा कि हमारा मकसद हिंदू-मुस्लिम सौहार्द्र को बिगाड़ना नहीं है। बल्कि राजनीतिक दबाव के चलते जो पूजा पाठ बंद था उसे शुरु किया है।उन्होंने कोर्ट के एक आदेश हवाला देते हुए कहा कि ध्वनि प्रदूषण के चलते हमने अपने मंदिरों से लाउडस्पीकर तो हटा दिया, लेकिन मस्जिदों पर उसी तरह लाउडस्पीकर लगे रहे, सुबह से ही अजान की आवाज आने लगती हैं। उन्होंने कहा कि हम लोगों ने एक मुहिम चलाई है कि हम अपने मंदिरों से वैदिक मंत्रोच्चार और हनुमान चालीसा का पाठ लाउडस्पीकर पर करें। इसके चलते हैं हम लोगों ने हनुमान चालीसा लाउडस्पीकर पर अजान के शुरू होते ही बजाना शुरू कर दिया।

सुधीर सिंह ने कहा कि काशी काशी में लम्बे समय से सुप्रभात और हनुमान चालीसा का पाठ होता आया है। इसी परम्परा को उन्होंने आगे बढ़ाने का काम किया है। यही नहीं सुधीर सिंह ने काशी के 101 मंदिरों और कुछ घरों में लाउड स्पीकर लगाने का निश्चय किया है। उन्होंने कहा कि कि आजान की आवाज़ को लेकर पहले भी आपत्ति दर्ज कराई गई है कि अज़ान धीमा करिए, ताकि उसकी आवाज से हमें तकलीफ ना होने पाए। उन्होंने बताया कि अभी चार से पांच बार वह हनुमान चालीसा का पाठ लाउडस्पीकर पर कर रहे हैं, लेकिन नियम से सूर्योदय और सूर्यास्त के समय ही हनुमान चालीसा का पाठ होता है, इसलिए आगे जाकर इन्हीं दो समय पर हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा।

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published.