free tracking
Breaking News
Home / ताजा खबरे / मार्च से पहले निपटा ले आधार कार्ड से जुड़ा ये काम,वरना होगा बड़ा नुकसान

मार्च से पहले निपटा ले आधार कार्ड से जुड़ा ये काम,वरना होगा बड़ा नुकसान

दोस्तों आज के समय आप कोई भी जरूरी काम करवाने के लिए जाते हो तो सबसे पहले आपसे आधार कार्ड और पैन कार्ड माँगा जाता है .इसलिए सभी के ये  दोनों डोक्युमेंट होना बहुत जरूरी है. हालही में इन दोनों डोक्युमेंट से जुडी एक खबर सामने आ रही है यदि आपने मार्च से पहले आधार कार्ड और पैन कार्ड से जुड़े जरूरी काम नही करवाए तो आपको उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान  . यदि आप नही चाहते कि आपका कोई नुक्सान हो तो खबर को अंत तक पढ़े .

सरकारी क्षेत्र के भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को चेतावनी देते हुए उन्हें किसी भी असुविधा से बचने के लिए मार्च के अंत से पहले अपने पैन (PAN Card) को अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक करने की सलाह दी है।अगर ग्राहक ऐसा करने में सफल नहीं होते हैं, तो उन्हें बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने में दिक्कत होगी।

एसबीआई ने ट्वीट कर दी सलाह

एसबीआई ने हाल ही में ट्वीट किया कि, ‘हम अपने ग्राहकों को सलाह देते हैं कि वे किसी भी असुविधा से बचने के लिए अपने पैन को आधार से लिंक करें और एक निर्बाध बैंकिंग सेवा का आनंद लेते रहें।’ ऋणदाता ने आगे कहा कि 31 मार्च, 2022 तक आधार के साथ पैन नहीं जोड़े जाने पर पैन को अमान्य माना जाएगा।

आप आसानी से आधार और पैन को लिंक कर सकते हैं। ये है इसका तरीका- (How to link Aadhaar with PAN Card)

  • घर लबैठ आधार को पैन से लिंक करने के लिए आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाएं।
  • यहां Link Aadhaar सेक्शन पर क्लिक करें।
  • अब अपना पैन, आधार नंबर और नाम भरें।
  • ‘लिंक आधार’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • क्रेडेंशियल भरने के बाद, आईटी विभाग आधार में दर्ज जानकारी के अनुसार आपके नाम, जन्म तिथि और लिंग को मान्य करेगा। इसके बाद लिंकिंग का काम पूरा हो जाएगा।

आधार-पैन नहीं किया लिंक, तो निष्क्रिय हो जाएगा पैन

कोविड -19 महामारी (Covid-19) के कारण, पैन को आधार से जोड़ने की समय सीमा कई बार बढ़ाई गई है। फिलहाल यह समय सीमा 31 मार्च 2022 है। इस संबंध में, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने यह भी बताया कि समय सीमा के बाद आधार से लिंक होने पर पैन निष्क्रिय हो जाएगा।

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published.