free tracking
Home / धार्मिक / आखिर क्या वजह थी जो ये लडकी बन गयी साधू

आखिर क्या वजह थी जो ये लडकी बन गयी साधू

भारत को साधू – संतो का देश भी कहा जाता है ! क्योंकि पुराने समय में लोग गृहस्थ जीवन को त्याग कर साधु बन जाते थे आज भी लोग भगवान की भक्ति और आस्था में लीन  रहते  है ! जंहा आजकल के युवाओ को चकाचौंध वाली लाइफ स्टाइल पसंद है ! ऐसे में हम आपको ऐसी ही एक लड़की के बारे में बताने वाले है जो  सिर्फ 21 साल की उम्र में ही घर-परिवार को छोड़कर साधु बन गई हैं ! आखिर कौन है ये लड़की और इतनी कम उम्र में इसने घर-परिवार को छोड़कर साधु बनने का फैसला क्यों लिया ! वजह जानकर आप भी हैरान रह जाओगे ! तो चलिए जानते है आखिर क्या थी वो वजह !

जिस लड़की के बारे में हम बात कर  रहे थे  उस लड़की का नाम जया किशोरी जी है !  जया किशोरी जी का  जन्म राजस्थान के सुजानगढ़ शहर में हुआ था ! जया किशोरी जी ने केवल 21 साल की उम्र में ही घर-परिवार को छोड़कर सन्यास धारण  कर लिया है !  जया किशोरी Jaya Kishori जी को देखकर आप सोचेंगे की रंग रूप में इतना भाग्यवान होने के बावजूद ये सांसारिक सुखों के चक्कर में कैसे नहीं पड़ी। जिस उम्र में लड़कियां सुंदरता और अपने रूप रंग की वाहवाही सुनना चाहती है , मॉडलिंग और एक्टिंग की दुनिया की तरफ भागती है वहीँ इन्होने सब कुछ पीछे छोड़ कर साधु बनना ही बेहतर समझा।

जया किशोरी जी हमेशा भगवान श्री कृष्ण जी की भक्ति में लीन रहती है और उनका मानना है कि भगवान हमारे आसपास किसी ना किसी रूप में जरूर मौजूद होते हैं ! जिस उम्र में बच्चे पढने -लिखने में व्यस्त रहते है अपने भविष्य के बारे में सोचते है उस उम्र में जया किशोरी जी भगवान श्री कृष्ण जी की भक्ति करती है और लोगों को भगवान श्री कृष्ण जी की लीलाएं सुना कर लोगों को आस्था का प्रसार कर रही है !

जया किशोरी जी केवल भगवान श्री कृष्ण जी से ही प्रेम करती है !  आज देश और दुनिया में किशोरी जी के करोड़ों भक्त हैं अपने धार्मिक जीवन से कुछ समय निकाल कर बीकॉम की पढ़ाई भी कर रही है। आपको बता दें की जया किशोरी जी का मानना है की एक साधु को धार्मिक ज्ञान के साथ साथ शिक्षित होना भी बेहद जरुरी है। जब जया Jaya Kishori से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि वो पढ़ाई इसलिए कर रही है, क्यूकि ज्ञान की वास्तव में कोई सीमा नहीं होती। जी हां जया का कहना है कि पढ़ाई उम्र भर हमारे काम आती है और ऐसे में जीवन में पढ़ना बहुत जरुरी है।

आपकी जानकारी के लिए बतादे जया किशोरी जी भगवान श्री कृष्ण जी की भक्ति करने के साथ -साथ समय  निकालकर पढ़ती भी है ! जया किशोरी जी ने बीकॉम 3 ईयर पास कर ली है ! आज लोगों के लिए जया किशोरी जी एक आदर्श बन चुकी है !

 

यदि आपको हमारी ये जानकारी  पसंद आई हो तो लाईक, शेयर व् कमेन्ट जरुर करें ! रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे पेज को फ़ॉलो जरुर करे ! 

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published.