free tracking
Breaking News
Home / ताजा खबरे / धमाल मचाने आ रहा है देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार का नया मॉडल,टेस्टिंग में सबसे सेफ,मिलेगी 400 KM तक की रेंज

धमाल मचाने आ रहा है देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार का नया मॉडल,टेस्टिंग में सबसे सेफ,मिलेगी 400 KM तक की रेंज

दोस्तों पेट्रोल डीजल की बढती कीमतों की वजह से सभी बहुत परेशान  रहते है . वहुत जल्दी ही सबकी ये  परेशानी खत्म होने वाली है . वैसे तो मार्किट में आज पहले भी बहुत सी कारे आई है लेकिन आपको बता जल्दी ही मार्किट में आने वाली ऐसी कार जिससे आपकी  पेट्रोल डीजल की समस्या का समाधान हो जायेगा .इस कमाल की कार में क्या -क्या फीचर है कितनी इसकी रेंज है और कितनी इसकी कीमत है और सुरक्षा के मामले में इस कार को कितनी रेटिंग मिली है .कार से सम्बन्धित ऐसे ही बहुत से सवालों के जबाब जानने के लिए खबर को अंत तक जरुर पढ़े .

टाटा मोटर्स (TATA Motors) बहुत जल्द भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार टिगोर ईवी (Tigor EV) का नया मॉडल लॉन्च करने वाली है जिसे हाल मे टेस्टिंग के दौरान देखा गया है. ये नई इलेक्ट्रिक सेडान कई बदलावों के साथ लॉन्च होगी जिनमें बढ़ी हुई रेंज सबसे अहम है, कंपनी नए मॉडल की रेंज 306 किमी से बढ़ाकर 375-400 KM तक कर सकती है. इसके अलावा कार की मौजूदा बैटरी को भी 10 किलोवाट-आवर बढ़ाकर 40 किलोवाट-आवर किया जा सकता है. टाटा नई Tigor EV में कई तकनीकी बदलाव भी कर सकती है, कंपनी कार के सस्पेंशन से लेकर एक्सटीरियर और इंटीरियर में बदलाव करेगी ऐसा अनुमान भी लगाया जा रहा है.

शुरुआती कीमत 12.24 लाख रुपये

मौजूदा टिगोर EV की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 12.24 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल के लिए 13.24 लाख रुपये तक जाती है. दाम बढ़ाए जाने के बाद भी टिगोर EV भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बनी हुई है और पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों से परेशान ग्राहकों के सामने ये अब भी सबसे सस्ता विकल्प बनी हुई है. टिगोर EV पर 73 bhp और 170 Nm पीक टॉर्क मिलता है और ताकत 26-kWh लिक्विड-कूल्ड, हाई एनर्जी डेंसिटी बैटरी पैक से आती है. मौसम और चिंता से बचने के लिए कार आईपी 67 रेटेड बैटरी पैक और मोटर से लैस है. कार को 8 साल और 160,000 KM बैटरी और मोटर वारंटी के साथ पेश किया जा रहा है.

डुअल टोन विकल्प भी उपलब्ध

कंपनी नई टिगोर EV को तीन वेरिएंट्स XE, XM और XZ+ में पेश कर रही है. XZ+ पर डुअल टोन विकल्प भी उपलब्ध है. टाटा का कहना है कि कार बेहतर ड्राइविंग डायनामिक्स और तेज़ हैंडलिंग के लिए संतुलित सस्पेंशन के साथ आई है. अन्य फीचर्स में इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल और फोल्डेबल ओआरवीएम और पुश बटन स्टार्ट के साथ स्मार्ट की शामिल हैं. साथ ही कार रिमोट कमांड और रिमोट डायग्नोस्टिक्स सहित 30+ कनेक्टेड कार फीचर्स के साथ आई है.

फास्ट-चार्ज के साथ-साथ स्लो-चार्ज

कंपनी का कहना है कि कार विश्व स्तर पर माने जेने वाले CCS2 चार्जिंग सिस्टम के साथ आती है और इसे किसी भी 15 A प्लग पॉइंट से फास्ट-चार्ज के साथ-साथ स्लो-चार्ज किया जा सकता है. ग्लोबल एनकैप ने टिगोर EV के लिए क्रैश टेस्ट के परिणाम जारी किए हैं, जिसमें कार को 4-स्टार सुरक्षा रेटिंग मिली है. इसे बड़ों और बच्चों दोनों की सुरक्षा के लिए 4 स्टार मिले हैं. क्रैश टेस्ट संस्था की ‘सेफर कार्स फॉर इंडिया’ पहल के तहत किया गया.

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published.