free tracking
Breaking News
Home / स्वास्थ्य / भूल कर भी सुबह नाश्ते में ना खाएं ये 5 चीजे, वरना शरीर को हो सकता है बड़ा नुक्सान

भूल कर भी सुबह नाश्ते में ना खाएं ये 5 चीजे, वरना शरीर को हो सकता है बड़ा नुक्सान

दोस्तों अच्छे स्वास्थ्य और  सेहतमंद रहने के लिए  नाश्ता करना बहुत ही जरूरी है ! यदि व्यक्ति नाश्ता करता है तो उसे एनर्जी का एहसास होता है और वह अपने सारे काम जल्दी से कर लेता है और  यदि व्यक्ति नाश्ता नही करता तो खाली पेट होने की वजह से उससे गुस्सा आने लगता है वीकनेस फील होती है ! इसलिए सुबह का नाश्ता हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए ! क्यूंकि हम जो भी खाते है उसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है ! यदि सुबह के समय  हेल्दी नाश्ता नही करते है तो इससे मोटापे की समस्या हो सकती है !

तो चलिए जानते है की सुबह के नाश्ते में क्या-क्या नहीं खाना चाहिए

तले हुए आइटम

सुबह के समय  कभी भी डीप फ्राई हेवी नाश्ता नही करना चाहिए ! बहुत से लोग नाश्ते में  समोसा, जलेबी, कचौड़ी, ब्रेड पकौड़ा, वड़ा पाव, पूरी भाजी जैसी चीज़े  खाते है ! लेकिन  इन सब में ज्यादा मात्रा में तेल होने की वजह से इन्हें खाने से कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है ! जिससे मोटापे की समस्या बढ़ सकती है !

ब्रेड और उसके जैसे पदार्थ कभी ना खाए

यदि आपको भी नाश्ते में ब्रेड खाना पसंद है तो आप अपने स्वास्थ्य और शरीर के साथ खिलवाड़ कर रहे हो ! क्यूंकि ब्रेड काफी दिन पुराने आटे या मैदे से बना होता है ! जो पेट में जाकर जैसा खाते है वैसा ही रहता है पचता नही है और सड़ता रहता है !

पराठों से दूर रहें

भारत का राष्ट्रीय नाश्ता परांठा ही है ! सुबह के समय आयली नाश्ता  करना  अच्छा फैसला नही है ! इसलिए परांठो से दूर रहना चाहिए !

चॉकलेट खाना

ज्यादातर लोगो के पास नाश्ता खाने का समय नही होता ऐसे में वो लोग एनर्जी बार खा लेते है ! लेकिन एनर्जी बार में बहुत सारी कैलोरी भी होती है ! जो ऐसे लगो के लिए ठीक नही है जो वजन कम कर रहे है ! एनर्जी बार या चोकॉलेट खाने से पहले उसकी सामग्री के बारे में अवश्य पढ़ लेना चाहिए !

नाश्ते में फ्रिज में रखा कोई भोजन ना करें

कुछ लोग रात के समय नाश्ता बनाकर फ्रिज में रख लेते है और सुबह के समय गर्म कर के खा लेते है ! ऐसा करना शरीर और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है ! फ्रूट्स का नाश्ता करने से पहले कम से कम एक घंटे पहले इन्हें फ्रिज से बहर निकल लेना चाहिए !

यदि आपको हमारी ये जानकारी  पसंद आई हो तो लाईक, शेयर व् कमेन्ट जरुर करें ! रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे पेज को फ़ॉलो जरुर करे ! 

 

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published.