Breaking News
Home / देश दुनिया / इस तरह पाये अपना खोया आधार कार्ड

इस तरह पाये अपना खोया आधार कार्ड

किसी भी काम को करवाने से पहले उस काम से सम्बन्धित डॉक्यूमेंट मांगे जाते है ! लेकिन आज के समय में किसी भी कम को करवाने के लिए आधार कार्ड का होना अनिवार्य है !बिना आधार कार्ड के कोई भी काम नही होगे ! यदि आपका आधार कार्ड खो जाये तो आपको बहुत सी समस्याओ का सामना करना पड़ेगा ! क्यूंकि आज के समय में सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट  आधार कार्ड है और यदि आपका फ़ोन नंबर भी आधार से लिंक नही है तो आपको और परेशानी हो सकती है ! लेकिन आपको घबराने की जरूरत नही है दोबारा आधार कार्ड आप ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा प्राप्त कर  सकते है !

सबसे पहले आप आधार  की अधिकारिक वेबसाइट WWW.UIDAI.GOVT.IN पर जाइये ! इसके बाद सेवा टैब में जाइये और आर्डर आधार रिप्रिंट  पर जाइये ! फिर वंहा एक नया  पेज  ओपन होगा ! जन्हा पर आपसे आधार कार्ड का 12 अंक या वर्चुअल आईडी के 16 अंको का नंबर सबमिट करने को कहा जयेगा ! इसके नीचे एक कैप्चा दिया होगा  उसे भरे और मोबाइल नंबर इस नोट रजिस्टर्ड पर टिक करे ! इसके बाद आपके सामने एक नया नम्बर दर्ज करने का  विकल्प आएगा उसमे अपना मोबाइल नम्बर  दर्ज करे ! नम्बर दर्ज करने के बाद आपके फ़ोन  पर एक OTP आएगा !

इस OTP को सबमिट करे और नियम व् शर्ते पर I AGREE करे ! इसके बाद  नेक्स्ट पेज ओपन होगा जिसमे एक विकल्प आएगा उसमे आपको 50 रूपये पेमेंट करनी होगी ! आप पेमेंट किसी भी तरह से कर सकते है ! पेमेंट के बाद आपको रिसिप्ट दी जाएगी ! उसको डाऊनलोड करले ! UIDAI द्वारा फिरसे आधार कार्ड को प्रिंट करके आपके घर के  पते पर भेज दिया जायेगा ! आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह पर दर्ज किया मोबाइल नंबर आधार से लिंक नही होगा !  आधार से मोबाइल लिंक करवाने की प्रक्रिया अलग है !

यदि आपको हमारी ये जानकारी  पसंद आई हो तो लाईक, शेयर व् कमेन्ट जरुर करें !

About admin1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *