free tracking
Breaking News
Home / जरा हटके / क्या हो अगर बीच रास्ते में पंचर हो जाए PM मोदी की कार

क्या हो अगर बीच रास्ते में पंचर हो जाए PM मोदी की कार

दोस्तों प्रधानमंत्री की सुरक्षा का बहुत खास ख्याल रखा जाता है .कि उन्हें कभी भी किसी तरह की परेशानी न हो .क्योकि पुरे देश की जम्मेदारी उनके ऊपर है .और हर छोटे -बड़े निर्णय में उनकी सहमती होना अनिवार्य है .इसलिए सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी जी के साथ हर वक़्त काले कपड़ों में कुछ सुरक्षाकर्मी मौजूद रहते है.SPG के नाम से जाने जाने वाले ये सुरक्षाकर्मी आपना काम बखूबी करते है .

इसके साथ ही हम आपको बताएँगे की अगर पीएम मोदी सफर कर रहे हों और किसी तरह की परिस्थिति में उनकी गाड़ी पंचर हो जाए तो क्या होगा, ऐसी स्थिति में उनकी सुरक्षा के लिए क्या इंतजाम किए जाते हैं, आज हम आपको इसके विषय में बताएँगे।

आपकी जानकरी के लिए बता दें की प्रधानमंत्री के साथ हर कदम पर एसपीजी के बेहद ही मंझे हुए सुरक्षाकर्मी जो की शार्प शूटर होते हैं वो तैनात होते हैं। ये ना सिर्फ उच्च ट्रानिंग प्राप्त होते हैं बल्कि बेहद ही फुर्तीले भी होते हैं और आपको ये भी बता दें की ये किसी भी तरह की स्थिति को संभालने और टेररिस्ट को मौत के घात उतारने के लिए पूरी तरह से तैयार होते हैं।

बताते चलें की एसपीजी में करीब 3 हजार सैनिक हैं और इनकी पूरी जिम्मेदारी होती है की ये प्रधानमंत्री के साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री तथा उनके परिवर्जनों की पूरी सुरक्षा देते हैं ये इनकी ही ज़िम्मेदारी होती है।

एसपीजी के सभी जवानों के पास सबसे आधुनिक गन FNF-2000 असॉल्ट राइफल और 17M रिवॉल्वर होती है जो किसी भी परिसथती से निपटने के लिए सबसे बेहतर मानी जाती है। आपको बता दें की पीएम जब भी कहीं निकलते हैं तो उनके साथ उनका पूरा काफिला चलता है और उस काफिले में 2 आर्मर्ड बीएमडब्लूय 7 सीरीज सेडान होती हैं।

इसके अलावा आपको ये भी बता दें की उसी काफिले में 6 बीएम बीएमडब्लूय एक्स 5 और 1 मर्सिडीज बेंज एम्बुलेंस भी होती है और इसके साथ चलता हैं प्रधानमंत्री का रक्षादल जो की सबसे आगे रहता है और पीछे दिल्ली पुलिस सिक्योरिटी स्टाफ की गाड़ियां होती हैं।

बता दें की पीएम की गाड़ी पूरी तरह से बुलेट प्रूफ होती है और अगर ऐसे में उनकी गाड़ी किसी भी वजह से पंचर हो भी जाती है तो उन्हे पूरी तरह से कवर कर के काफिले में मौजूद अन्य गाड़ी में बिठाया जा सकता है। बताते चलें की पीएम जब भी अपने निवास से या फिर कार्यालय से निकलते है तो उस दौरान रोड के एक साइड का ट्रैफिक 10 मिनट पहले से रोक दिया जाता है.

उसके बाद उनकी सुरक्षा में तैनात कुछ जवान पहले जाकर इस पूरे रोड का निरिक्षण करते हैं ताकि रास्ते में किसी भी तरह की कोई आपात स्थिति न आने पाये। वैसे आपको बता दें की प्रधानमंत्री जी बीएमडब्लूय 760Li में चलते हैं।

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *