free tracking
Breaking News
Home / देश दुनिया / सरकार ने लिया ये बड़ा फैंसला

सरकार ने लिया ये बड़ा फैंसला

साल 2019 में देश में दस्तक देने वाली जा नलेवा म हामारी थमने का नाम नही दे रही ! पूरी दुनिया इस बिमारी से जूझ रही है सरकार के इतने प्रयत्न करने के बाद भी म हामारी ख़त्म होने का नाम नही ले रही है ! पिछले डेढ़ साल में दुनिया भर से कितनी जाने जा चुकी है ! पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्थता तहस मह्स हो गयी है ! अभी इ सब से दुनिया उभर नही पायी है कि एक और नई खबर सामने आई है जिसमें सरकार ने आपातकाल की घोषणा करने का फैंसला लिया है चलिए जानते है पूरी खबर क्या है !

जा पान में इस वक्त ओलंपिक चल रहा है और पूरी दुनिया में उसकी गुंज है, लेकिन इस बीच जा पान से एक बुरी खबर सामने आ रही है। जापानी सरकार ने शनिवार को राजधानी टोक्यो समेत छह क्षेत्रों में को-रोनो वायरस मामलों में रिकॉर्ड इजाफा देखते हुए आपातकाल की घोषणा कर दी है। एक तरफ जा पान में ओलंपिक का खेल और दूसरी तरफ कोरोना वायरस के मामलों में काफी तेजी से सरकार को सकते में ला दिया है।

कई शहरों में आ पातकाल

जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने पीएम योशिहिदे सुगा के हवाले से देश के कई इलाकों में आपातकाल लगाने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री ऑफिस की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि ” जापान में 31 अगस्त तक के लिए राजधानी टोक्यो, सैतामा, चिबा, कानागावा, ओसाका और ओकिनावा प्रीफेक्चर में आपातकाल की स्थिति की घोषणा की जाती है। और तत्काल प्रभाव से कड़े प्रतिबंध लागू किए जाते हैं। वहीं, जापान सरकार ने फौरन होक्काइडो, इशिकावा, क्योटो, ह्योगो और फुकुओका प्रान्त में कोरोना वायरस संक्रमण पर काबू करने के लिए प्रशासन को आदेश दिए हैं।

लोगों के बाहर निकलने पर प्रतिबंध

जापान की सरकार ने लोगों से गैर-जरूरी बाहर निकलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। जापान सरकार की तरफ से कहा गया है कि लोग गैर-जरूरी घर से बाहर निकलने से बचें और बेवजह यात्रा ना करें। इसके साथ ही जापान सरकार ने लोगों से अपील की है कि लोग गर्मी की छुट्टियों में भी अपने गृहराज्य नहीं जाएं और जो जहां हैं, वहीं रूके। आपको बता दें कि पूरी दुनिया में एक बार फिर से कोरोना वायरस का ग्राफ काफी तेजी से बढ़ा है और अमेरिका, इजरायल समेत चीन में भी काफी ज्यादा कोरोना वायरस के नये मामले सामने आ रहे हैं। वहीं, कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएंट जापान में भी फैल चुका है। आपको बता दें कि डेल्टा वेरिएंट सबसे पहले भारत में मिला था और अब दुनिया के 132 देशों में डेल्टा वेरिएंट फैल चुका है, जिसको लेकर डब्ल्यूएचओ ने भी चेतावनी जारी कर दी है।

वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ेगी

इसके साथ ही जापान सरकार ने कहा है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को फौरन वैक्सीन लगाया जाएगा। सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि जापान में युवाओं को जल्द से जल्द वैक्सीन देने की कोशिश की जाएगी। जापान सरकार ने अगस्त महीने में कम से कम 40 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा है। इसके अलावा सरकार ने सक्रिय रूप से 50 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले लोगों को, जिनमें कोरोना वायरस के मामूली लक्षण हैं, उन्हें दवाई दी जाएगी। जापान सरकार ने दावा किया है कि उसके पास क्रांतिकारी दवा है, जो कोरोना वायरस मामलों में 70 फीसदी तक असरदार है। जापान सरकार ने बयान जारी करते हुए कहा है कि देश में कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए सरकार जितने भी सख्त कदम संभव हैं, वो सभी कदम उठाने का काम करेगी। आपको बता दें कि इन दिनों जापान में ओलंपिक चल रहा है और कई खिलाड़ी भी कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं।

10 प्रतिशत वैश्विक मामलों में इजाफा

समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक मई महीने के अंत से दुनिया में कोरोना वायरस के मामले कम होने लगे थे, लेकिन पिछले दो हफ्तों से एक बार फिर से पूरी दुनिया में कोविड-19 का ग्राफ तेजी से बढ़ा है। खासकर पिछले एक हफ्ते में पिछले हफ्ते की तुलना में कोरोना वायरस के मामलों में 10 प्रतिशत तक का इजाफा हुआ है, जो काफी चिंताजनक है। वहीं, एशियाई देशों में भी कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़े हैं। वियतनाम और जापान में नये मामलों में 61 प्रतिशत तक का इजाफा दर्ज किया गया है। जिसे देखते हुए जापान सरकार ने कई क्षेत्र में आपातकाल का ऐलान कर दिया है।

About admin1

Leave a Reply

Your email address will not be published.