free tracking
Breaking News
Home / ताजा खबरे / आज से सरकार ने सस्ते किये सोने के दाम,अब इस रेट में मिलेगा सोना

आज से सरकार ने सस्ते किये सोने के दाम,अब इस रेट में मिलेगा सोना

दोस्तों हर महिला को खुबसुरत दिखना अच्छा लगता है जिसके लिए वो साज श्रिंगार करती है . अच्छे कपड़ो और मेक अप के आलावा महिलाओ को गहने पहनना भी बहुत पसंद होता है जो उनकी सुन्दरता में चार चाँद लगा देते है .उस पर यदि गहने सोने को तो क्या बात है .महिलाओ को सोने के गहने बहुत भाते है .कई पुरुषो को भी सोने के ब्रेसलेट ,कड़े और चैन ,अंगूठी पहनना बहुत पसंद होता है .लेकिन महंगाई इतनी बढ़ गयी है और सोने की कीमते भी आसन छू रही है जिस वजह से गरीब  लोग तो सोना खरीदने के बारे में सोच ही नही सकते .तो घबराइए नही आपको मायूस होने की कोई जरूरत नही है .

अगर आप सस्ता सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए गुड न्यूज है। मोदी सरकार आज से सस्ता सोना बेचने जा रही है। लेकिन एक बात  आपको बता दें यह सोना फिजिकल रूप में नहीं मिलेगा। आपको सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 के तहत 10 से 14 जनवरी तक सोने में निवेश का मौका मिलेगा।यानी मोदी सरकार आपको एक बार फिर सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने का मौका दे रही है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की 10 जरूरी बातें

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी बॉन्ड होता है, जिसे RBI की तरफ से जारी किया जाता है। इसे डीमैट के रूप में परिवर्तित कराया जा सकता है।
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में शुद्धता की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं होती है।
गोल्ड बॉन्ड की कीमत इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने की कीमत से लिंक होती है।
आरबीआई ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए 4,786 रुपए प्रति ग्राम का भाव तय किया है।
ऑनलाइन अप्लाई करने और डिजिटल पेमेंट करने पर प्रति ग्राम 50 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा। आपको 1 ग्राम सोने के लिए 4,736 रुपए देने होंगे।


इसे खरीदने के लिए सेबी के अधिकृत ब्रोकर को इश्यू प्राइस का भुगतान करना होता है। बॉन्ड को बेचने के बाद पैसा निवेशक के खाते में जमा हो जाता है।सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में इश्यू प्राइस पर हर साल 2.50% का निश्चित ब्याज मिलता है।
यह पैसा हर 6 महीने में आपके खाते में पहुंच जाता है। हालांकि, इस पर स्लैब के हिसाब से टैक्स चुकाना होगा।
निवेश करने के लिए पैन होना जरूरी है। यह बॉन्ड सभी बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड , मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड के माध्यम से बेचे जाएंगे।
बैंक की शाखाओं, पोस्ट ऑफिस, स्टॉक एक्सचेंज और स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के जरिए इसमें निवेश किया जा सकता है।

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *