Breaking News
Home / ताजा खबरे / 500 के बदले पाएं 10,000 रुपये, बेकार पड़े पुराने नोट से बनाएं पैसा, जानिए- क्या है तरीका

500 के बदले पाएं 10,000 रुपये, बेकार पड़े पुराने नोट से बनाएं पैसा, जानिए- क्या है तरीका

भारत सरकार ने साल 2016 की 8 नवंबर  के दिन 500 रुपये और 1,000 रुपये के नोट को बंद करने की घोषणा कर दी थी . सरकार की तरफ यह घोषणा आनन-फानन में की गई जिससे देशभर में मानो भूचाल आ गया. इस घोषणा के बाद से महात्मा गांधी की फोटो वाली इस सिरीज की सभी नोट्स बेकार हो गईं. लेकिन यहां पर वो तरीका बताया जा रहा है जिससे अगर आपके पास अभी भी 500 रुपये वाला कोई पुराना नोट पड़ा हो तो उससे आप पैसे बना सकते हैं. लेकिन, इसके लिए खास तरह का नोट होना जरूरी है.

भारत में नोट छापने का काम केंद्रीय बैंक यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा किया जाता है. केंद्रीय बैंक इन नोट्स को बहुत सावधानीपूर्वक छापता है. अगर नोट छापने में किसी भी प्रकार की त्रुटि हो जाती है तो वह नोट खास हो जाता है. आज यहां पर हम जिस नोट के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं, वह नोट भी कुछ इसी तरह से खास है. इस नोट को छापने में विशेष प्रकार की त्रुटि हो गई थी. इसी वजह से लोग इस नोट के लिए हजारों रुपये खर्च करने के लिए तैयार हैं.

एक गलती ने नोट को बना दिया खास

डिमोनेटाइजेशन के बाद 500 रुपये के सभी पुराने नोट बेकार हो गए. लेकिन उन्ही बेकार नोटों से आप हजारों रुपये की कमाई कर सकते हैं. इन नोट्स को आप ऑनलाइन 5,000 रुपये या 10,000 रुपये में बेच सकते हैं. हम जिस खास तरह के नोट के बारे में बातचीत कर रहे हैं उसकी कीमत कम से कम 5,000 रुपये है. दरअसल, इस खास नोट पर सीरियल नंबर दो बार छप गया है. अगर आपके पास 500 रुपये का यह खास नोट जिसमें सीरियल नंबर दो बार छपा है तो आप उसके एवज में 5,000 रुपये कमा सकते हैं.

इस नोट की कीमत है 10,000 रुपये

प्रिंटिंग मिस्टेक के अलावा, आप दूसरे तरह के 500 रुपये के नोट से 10,000 रुपये की कमाई कर सकते हैं. इस खास तरह के नोट के किनारे पर छापते समय ज्यादा पेपर छूट गया था. अगर आपके पास इस खास तरह का नोट है जिसके किनारे पर पेपर ज्यादा छूट गया है तो आप उसको ऑनलाइन 10,000 रुपये में बेच सकते हैं. इसलिए आप जल्दी से अपना पर्स चेक करें, कहीं आपके पास वह ज्यादा पेपर वाला 500 रुपये का पुराना नोट पड़ा तो नहीं है. अगर है तो आप उसके एवज में 10,000 रुपये पा सकते हैं.

किस तरह से करें ऑनलाइन बिक्री

इन नोट्स के छापने में जो गलती हुई थी, उसकी वजह से ये नोट खास हो गए हैं. दुनिया में बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो नोटो के संग्रह के शौकीन होते हैं. इन नोटों को oldindiacoins.com पर बेचा जा सकता है. अगर आप भी पुराने नोटों का संग्रह करने के शौकीन हैं और आपके पास यह खास तरह का नोट है तो आप भी इस वेबसाइट पर जाकर अपना पुराना नोट 10,000 रुपये में बेच सकते हैं. अगर आपके पास ऐसा कोई भी नोट है जिसके प्रिंटिंग में कोई गलती हुई है तो आप भी उसे बेच सकते हैं. लेकिन उसके लिए आपको indiamart या eBay पर रजिस्टर करना होगा. इस तरह से इन बेकार पुराने नोट्स से आप पैसे कमा सकते हैं.

About admin1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *