Home / ताजा खबरे / 1 अक्टूबर से खुल जायेंगी ये सारी सेवाए

1 अक्टूबर से खुल जायेंगी ये सारी सेवाए

देश इस समय भारी सं”क’ट की मा’र से जूझ रहा है और लॉ-कडा’उन के दौर से भी देश दो चार रहा है और अब अ’नलॉ’क का दौर चल रहा है, अनलॉक-4 अब 30 सितंबर को खत्म होना है, इसके तहत कई चीजों की छूट दी गई है वहीं कहा जा रहा है कि अनलॉक-5 जो 1 अक्टूबर से शुरू होना है उसमें सरकार कई और रियायतें दे सकती है ऐसी उम्मीद जताई जा रही है।

बताया जा रहा है कि अनलॉक-5 के लिए गाइडलाइंस तैयार करने का काम लास्ट फेज में है, त्‍योहारों का सीजन भी शुरू होने वाला है, ऐसी स्थिति में केंद्र सरकार अनलॉक-5 के तहत और ढील दे सकती है माना जा रहा है कि सरकार धीरे-धीरे सारी गतिविधियों को पटरी पर लाने की कवायद में जुटी है लेकिन सर्वोच्च प्राथमिकता लोगों की सुरक्षा है।

अनलॉक-5 में सिनेमा हॉल जैसी गतिविधियों पर भी छूट दी सकती है

अनलॉक-5 से पहले मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने सरकार से सिनेमा हॉल खोलने की इजाजत मांगी है, कहा जा रहा है कि इसके लिए  पहली पंक्ति में एक सीट छोड़कर दर्शक बैठें और उसके बाद वाली को खाली रखा जाए ताकि सोशल डिस्‍टेंसिग मेंटेन हो सके। 21 सितंबर से केवल ओपन एयर थियेटर खोलने की अनुमति दी गई थी।वहीं पश्चिम बंगाल सरकार ने दी इजाजत इसी क्रम में पश्चिम बंगाल सरकार ने एक अक्टूबर से सिनेमा हॉल खोलने की इजाजत दे दी है। इसके अंतर्गत अधिकतम 50 लोगों को ही एक साथ सिनेमा, म्यूजिकल, डांस, गायकी एवं जादू शो में इकट्ठा होने की इजाजत दी है वहीं इस दौरान कोविड संबंधी सभी गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा।

अनलॉक-4 में सरकार ने सैलून, जिम के अलावा मॉल और रेस्तरां खोलने की भी इजाजत दी थी। 1 अक्‍टूबर से और आर्थिक गतिविधियों की छूट दी जा सकती है। मुख्‍यमंत्रियों संग बैठक में पीएम मोदी ने भी कहा था कि कंटेनमेंट और लॉकडाउन ऐसे किया जाए कि कोरोना का प्रसार रुके, उन्‍होंने यह भी कहा था कि इसकी वजह से आर्थिक गतिविधियों में समस्‍या नहीं आनी चाहिए।

कोरोना संकट और लॉकडाउन के चलते पर्यटन क्षेत्र को खासा नुकसान

कोरोना वायरस के चलते सबसे ज्‍यादा प्रभावित सेक्‍टर्स में से एक टूरिज्‍म सेक्टर है कोरोना संकट और लॉकडाउन के चलते पर्यटन क्षेत्र को खासा नुकसान हुआ है। ऐसे में माना जा रहा है कि अनलॉक 5 में अधिक पर्यटन केंद्र और पर्यटन स्थल यात्रियों के लिए खोले जा सकते हैं गौरतलब है कि कई राज्य पहले ही अपने यहां होटलों को फिर से खोलने की अनुमति देने की योजना बना चुके हैं। हाल ही में ताजमहज समेत कुछ पर्यटन स्‍थलों को खोला गया है।अक्तूबर में केरल में पर्यटन क्षेत्र फिर से खुल सकता है,उत्तराखंड सरकार ने पर्यटकों के लिए कोविड-19 प्रतिबंध भी हटा लिया हैवहीं सिक्किम सरकार ने भी इस बारे में पहल की है।

स्कूलों को लेकर हो सकता है फैसला

9वीं से 12वीं क्लास तक के छात्रों के लिए स्कूल स्वैच्छिक आधार पर शुरू हो चुके हैं, हालांकि कुछ ही राज्‍यों ने स्‍कूल खोले हैं अगले महीने भी ऐसा ही जारी रहने की संभावना है वहीं उपरी क्लास के बच्चों को स्कूल जाने के लिए और अधिक छूट दी जा सकती है।

अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया हमें फ़ॉलो जरुर करें.

About admin1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *