free tracking
Home / ताजा खबरे / वोटिंग से पहले यूपी चुनाव का फाइनल ओपिनियन पोल, जानें क्या है अब जनता का मूड

वोटिंग से पहले यूपी चुनाव का फाइनल ओपिनियन पोल, जानें क्या है अब जनता का मूड

दोस्तों उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव से पहले कई बार सर्वे हो चुके है और हर बार ओपिनियन पोल और किये गये सर्वे में कुछ न कुछ नया  जानने को मिला . आपकी जानकारी के लिए बता दे हालही में मतदान से पहले यूपी चुनाव का फाइनल ओपिनियन पोल सामने आगया है .आखिर क्या कहता है फाइनल ओपिनियन पोल कौन मारने वाला है बाजी ?साल 2022 में किसकी  बनने वाले है सरकार ? यदि आप भी जानना चाहते हो तो खबर को अंत तक  पढ़े .

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले फेज की वोटिंग में अब कुछ घंटे ही शेष रह गए हैं। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), समाजवादी पार्टी (सपा), बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) और कांग्रेस ने वोटर्स को अपनी ओर खींचने के लिए पूरा जोर लगा दिया है। अब जनता किसे चुनती है यह तो 10 मार्च को मतगणना के दिन तय होगा, लेकिन वोटिंग से पहले आखिरी ओपिनियन पोल के नतीजे बताते हैं कि बीजेपी और सपा में मुख्य मुकाबला है और बीजेपी एक बार फिर बाजी मार सकती है।

सी वोटर के सर्वे के मुताबिक, योगी आदित्यनाथ की अगुआई में बीजेपी एक बार फिर सरकार बना सकती है। बीजेपी को 225-237 सीटें मिल सकती हैं तो सपा 2017 के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन करते हुए 139-151 सीटों पर कब्जा कर सकती है। बसपा को 13-21 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है। कांग्रेस के हाथ में 4-8 सीटें ही रह सकती हैं तो अन्य को 2-6 सीटें मिल सकती हैं।

पश्चिमी यूपी की क्या है हवा?


किसान आंदोलन की वजह से उत्पन्न हुए हालात और सपा-रालोद में गठबंधन से बीजेपी की चुनौती बढ़ने की वजह से पश्चिमी यूपी पर सबसे अधिक निगाहें टिकी हैं। सीवोटर ओपनियन पोल के मुताबिक, पश्चिमी यूपी की 136 सीटों में से बीजेपी 71-75 सीटें जीत सकती है तो सपा 50-54 सीटों पर कब्जा कर सकती है। बीएसपी को 8-10 सीटें मिल सकती हैं तो कांग्रेस 1-3 सीट जीत सकती है। अन्य के खाते में 0-1 सीट रह सकती है।

पूर्वांचल का क्या है मूड

सी वोटर के सर्वे के मुताबिक, पूर्वांचल की 130 सीटों में से बीजेपी को 68-72 सीटें मिल सकती हैं। एसपी 44-48 सीटों पर कब्जा कर सकती है। बीएसपी 5-7 सीटें हासिल कर सकती है तो कांग्रेस को 3-5 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है। अन्य को 3-5 सीटें मिल सकती हैं।

अवध में कौन आगे?


अवध की 118 सीटों की बात करें तो बीजेपी को 71-75 सीटें मिल सकती हैं। वहीं सपा को 41-45 सीटें हासिल होती दिख रही हैं। बीएसपी को 1-3 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है, कांग्रेस और अन्य को 0-1 सीटें मिल सकती हैं।

बुंदेलखंड में बीजेपी को बढ़त

सीवोटर के सर्वे के नतीजे बताते हैं कि बुंदेलखंड की 19 में से बीजेपी 13-17 सीटें जीत सकती है। सपा को 2-6 सीटें मिलेंगी। बीएसपी को 0-1 सीट ही मिलने की भविष्यवाणी की गई है तो कांग्रेस और अन्य को भी 0-1 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है।

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published.