free tracking
Home / जरा हटके / यदि आपके रसोई गैस का बर्नर गन्दा हो गया है, तो इस तरीके से साफ करें,एकदम नया बर्नर दिखने लगेगा

यदि आपके रसोई गैस का बर्नर गन्दा हो गया है, तो इस तरीके से साफ करें,एकदम नया बर्नर दिखने लगेगा

दोस्तों अक्सर किचन में काम करते समय कई बार ध्यान इधर उधर होने पर गैस पर गर्म होने रखा दूध या चाये उबल जाता है और बर्नर गर्म होने की वजह से एक दम  से सुख जाता है और हम गर्म गर्म बर्नर को उसी समय साफ़ नही कर पाते और वो सब बर्नर में जम जाता है .ऐसे में हम जल्दी में गैस के आसपास से तो सफाई कर देते है लेकिन बर्नर साफ़  नही करते ऐसे धीरे धीरे बर्नर बहुत ज्यादा काले हो जाते है और  गंदे दिखने लगते है .कई लोग तवे पर रोटी न सेक कर गैस पर सेकते है तो ऐसे में साफ़ सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी है .आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने वाले है जिसकी मदद से आप गैस बर्नर को फिरसे नया जैसा बना पाओगे तो चलिए जानते है उन टिप्स के बारे में .

अमोनिया से करें सफाई

इसके लिए आपको अपने चूल्‍हे के बर्नर को रातभर के लिए एक जिप वाले पैकेट में रखना होगा। इस पैकेट में अमोनिया डालना होगा। दूसरे दिन सुबह जब आप जिप बैग से बर्नर निकालेंगी तो आप पाएंगी कि वह पूरी तरह से साफ हो चुका है और चमक रहा है।

ईनो का करें प्रयोग

बदहजमी होने पर ईनो का प्रयोग तो आपने किया होगा लेकिन क्या कभी गैस बर्नर साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल किया है? अगर नहीं तो जान लें कि ईनो की मदद से आपके गैस बर्नर में जमी गंदगी मिनटों में साफ की जा सकती है. इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करना होगी. ईनो की मदद से गैस बर्नर साफ करने के लिए एक बड़े कटोरे में गर्म पानी लें और उसमें नींबू का रस और ईनो का एक पाउच डाल दें. अब बर्नर को इस पानी में डालकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. आप देखेंगे की बर्नर लगभग साफ हो चुका है. बाकी की सफाई डिटर्जेंट और टूथ ब्रश की मदद से हो जाएगा.

नींबू और नमक

नींबू सेहत के लिए जितना फायदेमंद है किचन की सफाई के कामों में भी उतना ही उपयोगी है. गैस बर्नर को साफ करने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है. पीतल के बर्नर को साफ करने के लिए नींबू का छिलका बेहद कारगर होता है. नींबू और नमक से बर्नर को साफ करने के लिए गरम पानी में नींबू का रस और नमक डालकर मिलाएं और उसमें गैस बर्नर रातभर के लिए रख दें. अगले दिन नींबू के छिलके में नमक लगाकर बर्नर को साफ कर लें. 2 मिनट में ही बर्नर चमकने लगेगा.

सिरका 

सिरके का इस्तेमाल हम खाने-पीने की चीजों में काफी किया जाता है. इसके साथ ही गैस बर्नर की सफाई में भी इसका बेहतर यूज हो सकता है. इसके लिए एक कटोरी में पानी में सिरका डालकर उसमें 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोड़ा मिला दें. अब गैस बर्नर को रातभर के लिए डाल दें. इससे गैस बर्नर के अंदर छुपी गंदगी बाहर निकल जाएगी. अगले दिन टूथब्रश की मदद से बर्नर को साफ कर लें. इससे बर्नर एकदम चमक जाएगा.

बेकिंग सोडा

सबसे पहले एक बर्तन में बर्नर डालें और फिर पानी तब तक भरें जब तक कि उसमें बर्नर भीग न जाए .उसके बाद इसमें 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और 30-40 मिनट तक छोड़ दे .फिर एक पुराना टूथब्रश की मदद से साफ करने के लिए रगड़ें . उसके बाद बर्नर को  साफ पानी में धो ले और सूखे कपडे से सुखा कर इस्तेमाल करें.

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published.