Home / देश दुनिया / भारत के लिए सऊदी अरब का दिवाली गिफ्ट

भारत के लिए सऊदी अरब का दिवाली गिफ्ट

स’ऊदी अरब से पा-‘किस्ता’न को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है! दरअसल स-ऊदी अ-रब ने पा-किस्तान के कब्जे वाले कश्मीर और गिलगित बा-लटिस्तान को पा–कि’स्तान के नक्शे से हटा दिया है! जी हां इस बात की जानकारी खुद PO’K के कार्यकर्ता अ-मजद अयूब मिर्जा ने बुधवार को दी है! साथ ही उन्होंने ट्विटर के ऊपर एक तस्वीर भी शेयर की है और जिसके अंदर कैप्शन दिया गया था कि भारत के लिए सऊदी अरब का दिवाली गिफ्ट- पा-किस्तान के नक्शे से गिलगित बालटिस्तान और कश्मीर गायब!

मिली जानकारी के अनुसार सऊदी अरब ने 21-22 नवंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन के आयोजन की अपनी अध्यक्षता के लिए एक 20 रियाल का बैंकनोट जारी किया! जिसके अनुसार यह दिखाया गया है कि बैंकनोट पर प्रदर्शित विश्व मानचित्र के अंदर गिलगित बालटिस्तान और कश्मीर को पाकिस्तान के हिस्सों के रूप में नहीं दिखाया गया है! के सामने की ओर सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज का फोटो और स्लोगन है और दूसरे हिस्से की ओर जी 20 देशों को अलग-अलग रंगों की दिखाया गया है! लेकिन इसके अंदर पीओके के अलावा गिलगित और बालटिस्तान को पाकिस्तान का हिस्सा नहीं बताया गया!

मीडिया रिपोर्ट की माने तो सऊदी अरब के द्वारा उठाया गया यह कदम पाकिस्तान को अपमानित करने के प्रयास से कम नहीं है! सितंबर के महीने में विदेश मंत्रालय का कहना था कि उन्होंने 15 नवंबर को होने वाले तथाकथित गिलगित बालटिस्तान विधानसभा के चुनाव के बारे में रिपोर्ट देखी है और इस पर कड़ी आपत्ति भी जाहिर की है! विदेश मंत्रालय ने ने कहा कि भारतीय सरकार ने पाकिस्तान सरकार का कड़ा विरोध जताया और दोहराया है कि जम्मू कश्मीर और तथाकथित गिलगित और बालटिस्तान सहित भारत का एक अभिन्न हिस्सा है!

आपको बता दें कि हिना खान की सरकार ने पहले पाकिस्तान का एक नया राजनीतिक मानचित्र जारी किया था जिसके अंदर यह दावा किया गया था कि गुजरात के जूनागढ़, सर क्रीक और गुजरात, मानवादार, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के हिस्से हैं! पाकिस्तान के द्वारा यह हरकत धारा 370 को निरस्त करने की भारत सरकार के फैसले की पहली वर्षगांठ के बाद सामने आई थी!

About Megha Kandara

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *