Breaking News
Home / स्वास्थ्य / चावल खाने से लगती है ये खतरनाक बीमारियाँ, जरुर पढ़े

चावल खाने से लगती है ये खतरनाक बीमारियाँ, जरुर पढ़े

भारत के अधिकाँश हिस्सों में चावल, सबसे ज्यादा पसंद किये जाने  वाला अनाज है ! लोग अपनी पसंद के अनुसार चवाल की अलग अलग डिश बना कर खाते है  ! कुछ लोग तो चावल इतना ज्यादा पसंद करते  है कि उन्हें रोजाना अपने खाने में चावल चाहिए होता है यदि एक दिन भी उन्हें चावल खाने को ना मिले तो उन्हें ऐसा लगता है कि उन्होंने  खाना नहीं खाया !

लेकिन बहुत से लोग ये नही जानते कि बहुत ज्यादा चावल खाना भी सेहत के लिए सही नही होता ! कहीं ऐसा ना हो, आप अपने स्वाद के चक्कर में अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ न कर रहे हो !चलिए जानते है कि यदि कोई इंसान ज्यादा मात्रा में चावल का सेवन करता है उन्हें कितना नुकसान हो सकता है !

चावल से होने वाले बीमारियाँ

चावल में फैट अधिक होता है जिसके कारण यह मोटापे का एक कारण बन सकता है. इसलिए हम आपको बता दें कि जो लोग पतला होना चाहते हैं वो चावल का सेवन नहीं करे. चावल खाने के बाद शरीर में शुगर की मात्रा बहुत ही तेजी से बढ़ने लगती है. जिसके कारण हमें नींद आनी शुरू हो जाती है और शरीर में आलसपन होने लगता है.

चावल खाना एलर्जिक भी होता है. एक अध्ययन से पता चला है कि कई लोगों को चावाल खाने के  बाद शारीरिक समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है. इसलिए यदि आपको भी किसी तरह की एलर्जी की समस्या है तो आपको तुरंत चावल खाना छोड़ देना चाहिए !

सफेद चावल में विटामिन सी की मात्रा कम होने से हड्डियों को फायदा नहीं पहुंचता बल्कि सफेद चावल का ज्यादा सेवन करने से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. चावल में फाइबर की मात्रा काफी कम पाई जाती है. ज्यादा मात्रा में खाने से पाचन शक्ति कमजोर होने की आशंका रहती है. इससे गैस की समस्या पैदा होती

About admin1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *