Breaking News
Home / स्वास्थ्य / अंडे को न पसंद करने वाले भी करेंगे अंडे का सेवन

अंडे को न पसंद करने वाले भी करेंगे अंडे का सेवन

आज तक इस सवाल का जबाव सब ढून्ढ रहे है कि अंडा मांसाहारी है या शाकाहारी ! बड़ी – बड़ी प्रतियोगिता और इंटरव्यू में भी ये सवाल पूछा जाता है ! आज तक इस सवाल पर विवाद होता आया है ! कुछ लोग कहते है अंडे में से चूजा निकलता है इसलिए अंडा मांसाहारी है ! उसी तरह कुछ लोगो का मांनना है कि जिस तरह गाय से निकलने वाला दूध शाकाहारी होता है उसी तरह मुर्गी से निकलने वाला अंडा भी शाकाहारी है ! लेकिन वैज्ञानिको ने अब इस सवाल का जबाब ढून्ढ लिया है ! तो चलिए देखते है क्या कहना है वैज्ञानिको का !

शाकाहारी लोग अंडे को मांसाहारी मानते है इसलिए वे लोग अंडे का सेवन नही करते ! कुछ लोग तो ऐसे भी होते है जो अंडे को देखना भी पसंद नही करते ! इस लिए इन लोगो को अंडे से होने वाले लाभ नही मिल पाते ! अंडे को मांसाहारी मानने वाले लोगो का समर्थन न करते हुए यदि हम ये बात माने की मांस खाने वाले लोग मांसाहारी है तो इस तरह तो अंडा भी शाकाहारी है क्योंकि अंडे न तो लाइफ है और न ही मांस !

वैज्ञानिको ने हालही में अंडे पर अध्ययन किया जिसमे उन्होंने पाया कि अंडा मांसाहारी नही होता ! यदि आप भी अभी तक यही सोचते थे कि अंडा मांसाहारी होता है क्योंकि अंडे के परिपक्कव होने पर अंडे से चूजा निकलता है  तो आप बिल्कुल गलत सोचते थे !  बाज़ार में मिलने वाले अन्डो से चूजे नही निकलते ये अंडे उनफर्टिलाइजर होते है ! जिस कारण  ये अंडे शाकाहारी होते है !

शाकाहारी होता है अंडा 

 

हम सभी को पता है की अंडा तीन सतहो  से बना हुआ होता है सबसे पहली सतह अंडे का छिलका ,दूसरी सतह अंडे की सफेदी और तीसरी सतह अंडे की जर्दी होती है ! वैज्ञानिको के अनुसार अंडे के सफेद भाग में  प्रोटीन होता है ! उसमे मुर्गी का कोई भी हिस्सा  नही होता इसलिए अंडे की सफेदी पूरी तरह से शाकाहारी होती है ! अंडे का पिला भग यानि जर्दी में ज्यादा मात्रा में प्रोटीन ,कोलेस्ट्राल और फैट पाया जाता है ! फर्टिलाइजर अंडे में गैमीट सैल होते है जो उसे  मांसाहारी बनाते है ! और अंडे के छिलके का इस्तेमाल खाने के लिए तो किया नही जाता !

कैसे पहचाने  अनफर्टिलाइजर अंडे  

अब आपके जहन में ये सवाल आ रहा होगा कि हम कैसे पता लगा पाएंगे कि अंडा  फर्टिलाइजर है या अनफर्टिलाइजर ! फर्टिलाइजर अंडा हल्का पीला होता है और अनफर्टिलाइजर अंडा सफेद होता है ! तो अब तो आपको इस बात की जानकारी  मिल गयी होगी की अंडा मांसाहारी नही शाकाहारी होता है ! यदि आप भी अंडे को मांसाहारी समझ कर  नही खाते थे तो आज से भी अंडे खाना शुरू कर दीजिये !

यदि आपको हमारी ये जानकारी  पसंद आई हो तो लाईक, शेयर व् कमेन्ट जरुर करें ! रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे पेज को फ़ॉलो जरुर करे ! 

 

 

 

 

About Megha Kandara

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *