free tracking
Breaking News
Home / ताजा खबरे / बैंक की गलती से ग्राहक हुए मालामाल, 75 हजार लोगों के खाते में गए 1310 करोड़ रुपये

बैंक की गलती से ग्राहक हुए मालामाल, 75 हजार लोगों के खाते में गए 1310 करोड़ रुपये

दोस्तों आजकल महंगाई इतनी ज्यादा हो गयी है और सभी की जरूरते और खर्चे भी बढ़ गये .तो महीने की आखिरी तारीख आने से पहले ही सबकी सैलरी खत्म हो जाती है .ज्यादातर लोग बचत करने की सोचते है लेकिन कर नही पाते .तो ऐसे में अकाउंट खाली ही रहता है अगर इन हालात में किसी की गलती से आपके खाते में अचानक से करोड़ो रूपये आजाये तो आपका रिएक्शन कैसा होगा .आप एक पल के लिए विशवास नही कर पाओगे ये कैसे होगया .इतना पैसा देख कर आप प्लान भी कर लोगे कि आपने क्या क्या करना है . आज हम आपको ऐसे ही एक मामले के बारे में बताने वाले है जिसमे एक बैंक की गलती की वजह से  ग्राहकों के खाते भर गये .

ऐसा ही वाक्या यूनाइटेड किंगडम से सामने आया है, जहां पर एक बैंक ने अपने ग्राहकों के अकाउंट में गलती से बड़ी रकम भेज दी। ये रकम कोई मामूली नहीं बल्कि 1,310 करोड़ की थी। बाद में बैंक को गलती का एहसास हुआ और उसके कर्मचारियों के पसीने छूट गए।

75 हजार लोगों के खाते में गया पैसा

ये घटना है ब्रिटेन के Santander बैंक की, जिसने 75 हजार लोगों के खाते में करोड़ों रुपये भेज दिए। ये रकम बैंक के ही 2 हजार से ज्यादा खातों से ट्रांसफर की गई थी। बाद में जब हिसाब हुआ तो ये रकम £130 मिलियन निकली। भारत के हिसाब से ये राशि 1310 करोड़ के आसपास होगी। बैंक को अपनी गलती का पता तो चल गया, लेकिन दिक्कत ये है कि अब वो ग्राहकों ये पैसा वापस कैसे लेगा।

लोगों ने खर्च किए पैसे?

ब्रिटिश मीडिया के मुताबिक ये गलती बैंक से क्रिसमस के आसपास हुई। आमतौर पर महीने के अंत में लोगों के पास पैसा नहीं बचता, ऐसे में जब बड़ी राशि उन्होंने अकाउंट में देखी होगी, तो उन्होंने क्रिसमस और न्यू ईयर का जश्न मनाने में उसे खर्च कर दिया होगा। इसके चलते बैंक को करोड़ों का नुकसान हो सकता है।

सभी बैंकों की ले रहे मदद

बैंक ने कहा कि हमें खेद है कि तकनीकी समस्या के कारण हमारे कॉर्पोरेट ग्राहकों के पैसे कुछ ग्राहकों के खाते में गलत तरीके से चले गए। इस वजह से हम यूनाइटेड किंगडम के सभी बैंकों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, ताकि डुप्लीकेट ट्रांसजेक्शन को ट्रैक किया जा सके। इसके बाद ग्राहकों से ये पैसा लिया जाएगा।

लोगों को कर रहे फोन

खबर ये भी है कि जिन लोगों के अकाउंट में पैसे गए हैं, बैंक ने उनसे संपर्क करना शुरू कर दिया है। साथ ही उनसे पैसे भी वापस मांगे जा रहे हैं। मामले में एक पैरोल मैनेजर ने कहा कि शुरू में उनको लगा कि ये सब उनकी गलती से हो रहा है। इसके चक्कर में उनकी छुट्टियां बर्बाद हो गईं। हालांकि बाद में पता चला कि ये सब टेक्नीकल प्रॉब्लम की वजह से हुआ है।

 

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *