free tracking
Breaking News
Home / स्वास्थ्य / किडनी खराब होने पर शरीर देता है संकेत, इन लक्षणों के जरिए जानिए अपने गुर्दे का हाल

किडनी खराब होने पर शरीर देता है संकेत, इन लक्षणों के जरिए जानिए अपने गुर्दे का हाल

दोस्तों आजकल हर किसी  का खाने पीने का कोई फिक्स समय नही है . काम के चक्कर में सभी खाने पीने के मामले में लापरवाही बरतते है .जिस कारण  बहुत सी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याए हो जाती है .जिसका असर किडनी पर भी पड़ता है .किडनी खराब होने पर शरीर पर बहुत से लक्षण दिखाई देते है . आज हम आपको उन्ही लक्षणों के बारे में बताने वाले है .यदि आपको भी उनमे से कुछ लक्षण दिखाई दे तो सकती है किडनी खराब . इसलिए कोई भी लक्षण दिखाई दे तो तुरन्त डॉक्टर से जांच कराए .

एक रिसर्च के मुतबिक भारत सहित पूरे विश्व में किडनी की बीमारियां और किडनी फेल्योर खतरनाक स्टेज पर पहुंच चुका है। भारत की बात करें तो हर 10 में से करीब 1 इंसान क्रोनिक किडनी की बीमारी से पीड़ित है।इसके अलावा 2015 के ग्लोबल बर्डन डिजीज (GBD) के अध्ययन के अनुसार हर साल करीब 1,50,000 लोग किडनी फेल्योर का शिकार हो जाते हैं। इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो किडनी के स्वास्थ्य का खास ख्याल रखें औऱ खानपान में किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें।

खून की कमी: किडनी खराब होने में एक लक्षण की पहचान एनीमिया से भी किया जा सकता है। दरअसल इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को थकान बहुत जल्दी लगती है। इसके साथ खून की कमी के चलते शरीर का रंग भी पीला पड़ने लगता है। आपको बता दें कि एनीमिया व शरीर में खून की कमी किडनी खराब होने के संकेत हैं। यह एक ऐसा संकेत है जो सबसे पहले दिखाई पड़ता है।

भूख कम लगना: अक्सर भूख कम लगने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन पहले के मुकाबले अचानक से भूख कम लगने के पीछे किडनी खराब होने के भी संकेत हो सकते हैं। इसके साथ ही बीमार व्यक्ति को मितली, उलटी, मुंह के स्वाद में बदलाव आने जैसे लक्षण महसूस होते हैं। किडनी के फ़िल्टर करने की क्षमता प्रभावित होने के कारण शरीर में विषाक्त पदार्थों की मात्रा बढ़ जाती है। जिसके कारण भूख में कमी, उल्टी, जी मिचलाने जैसी परेशानियां होती हैं।

शरीर पर सूजन: किडनी खराब होने के साथ ही शुरुआती लक्षणों में व्यक्ति के चेहरे, पेट और पैरों में सूजन आने लगती है। अगर ऐसी समस्या आपको दिखाई पड़ती है और यह समय के साथ ठीक होने के बजाय बढ़ रही है तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें। दरअसल यह समस्या किडनी खराब होने के अलावा कोई दूसरी बीमारी के कारण भी हो सकती है।

उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure): Kidney खराब होने के लक्षण में हाई ब्लड प्रेशर भी शामिल है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार जिस किसी भी व्यक्ति की किडनी ठीक प्रकार से काम नहीं करता उसे ब्लड प्रेशर की शिकायत हो जाती है। ऐसे में यदि आपकी उम्र 30 वर्ष से कम है और रक्तचाप की समस्या से परेशान हैं तो यह किडनी के खराब होने का संकेत हो सकता है।

About admin1

Leave a Reply

Your email address will not be published.